Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Knowledge News: नाखून और बाल काटने पर क्यों नहीं होता दर्द, कभी सोचा है?

बाल और नाखून मृत कोशिकाओं यानी डेड सेल्स से मिलकर बने होते हैं. यही कारण है कि इन्हें काटने पर हमें दर्द नहीं होता है.

Knowledge News: नाखून और बाल काटने पर क्यों नहीं होता दर्द, कभी सोचा है?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हमारे शरीर के किसी भी हिस्से पर जरा सी चोट लगने पर भी दर्द होने लगता है लेकिन नाखून और बाल काटते वक्त हमें इस दर्द का अहसास नहीं होता है, जबकि ये दोनों भी हमारे शरीर का हिस्सा हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? हम चाहे कितनी बार भी नाखून और बालों को काट लें, दर्द नहीं होता है. क्या आप इसके पीछे के कारण को जानते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि ऐसा क्यों होता है.  

क्या है कारण?
दरअसल, बाल और नाखून मृत कोशिकाओं यानी डेड सेल्स से मिलकर बने होते हैं. यही कारण है कि इन्हें काटने पर हमें दर्द नहीं होता है. हालांकि नाखूनों पर यह बात पूरी तरह लागू नहीं होती है. 

ये भी पढ़ें- दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला बनीं Tejasswi Prakash, Shehnaaz Gill ने भी बनाई लिस्ट में जगह

त्वचा से सटे नाखूनों में क्यों होता है दर्द?
नाखून हमारे शरीर की विशेष संरचनाओं में से एक हैं जो त्वचा से पैदा होते हैं. नाखून में किरेटिन पाया जाता है.  यह एक तरह का निर्जीव प्रोटीन है. आपने गौर किया होगी कि हम बड़े नाखून तो आसानी से काट लेते हैं लेकिन त्वचा से सटे नाखूनों को काटने पर दर्द होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि त्वचा से सटे हुए नाखूनों में जीवित कोशिकाएं पाई जाती हैं.  

ये भी पढ़ें- World’s smallest Car: कीमत में मर्सिडीज से कम नहीं दुनिया की सबसे छोटी कार, 1 लीटर में चलती है मीलों

सालभर में इतने बढ़ जाते हैं नाखून
वहीं, बाल पूरी तरह से डेड सेल्स के बने होते हैं इसलिए इन्हें कितना भी काटा जाए दर्द नहीं होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारी उंगलियों के नाखून हर साल लगभग दो इंच तक बढ़ते हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement