Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

International Youth Day 2022: फेसबुक से दूर हो रहे युवा, 71 से घटकर 32 फीसदी हुए यूथ यूजर

International Youth Day 2022: प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा अमेरिकी किशोरों (13 से 17 वर्ष की आयु) के एक नए सर्वे में इसकी जानकारी दी गई है. चीनी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक लोकप्रियता में काफी आगे बढ़ गया है और अब यह इंस्टाग्राम, फेसबुक और स्नैपचौट के बीच किशोरों के लिए एक टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः इंटरनेशनल यूथ डे (International Youth Day 2022) पर मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckergerg) के नेतृत्व वाले फेसबुक (Facebook) के लिए अच्छी खबर नहीं आई है. वास्तव में इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले किशोरों की हिस्सेदारी 2014-15 में 71 प्रतिशत से घटकर अब 32 प्रतिशत हो गई है. प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा अमेरिकी किशोरों (13 से 17 वर्ष की आयु) के एक नए सर्वे में इसकी जानकारी दी गई है. चीनी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक लोकप्रियता (Tiktok Popularity) में काफी आगे बढ़ गया है और अब यह इंस्टाग्राम, फेसबुक और स्नैपचौट के बीच किशोरों के लिए एक टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. लगभग 67 प्रतिशत किशोर कहते हैं कि वे टिकटॉक का उपयोग करते हैं, सभी किशोरों में से 16 प्रतिशत का कहना है कि वे इसे लगातार उपयोग करते हैं. 

यूट्यूब ज्यादा पॉपुलर 
गूगल के स्वामित्व वाला यूट्यूब 2022 में किशोरों के लिए टॉप पर है. 95 प्रतिशत किशोर इसका उपयोग करते हैं. इसके बाद नंबर आता है टिकटॉक का और फिर इंस्टाग्राम और स्नैपचौट. 10 किशोरों में से लगभग छह इसका इस्तेमाल करते हैं. प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वेक्षण में पाया गया कि फेसबुक का 32 प्रतिशत के साथ काफी छोटा शेयर है जो ट्विटर, ट्विच, व्हाट्सएप, रेडिट और टम्बलर के बाद आता है.यह सबसे बड़ा कारण है कि मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने प्लेटफॉर्म को टिकटॉक की तरह बनाने में अपनी ऊर्जा लगा दी है और इंस्टाग्राम रील्स में अब समान समय पर फेसबुक/इंस्टाग्राम स्टोरीज की तुलना में विज्ञापनों के लिए उच्च वार्षिक राजस्व रन रेट (1 अरब डॉलर) है. इस अध्ययन ने इसका भी पता लगाया कि किशोर शीर्ष पांच ऑनलाइन प्लेटफार्मों (यूट्यूब, टिकटॉक, इंस्टाग्राम, स्नैपचौट और फेसबुक) में से प्रत्येक पर हैं.

Oppo Reno 7 Pro की कीमत में आई गिरावट, जानें फोन का लेटेस्ट प्राइस

पांचवां यूथ टिकटॉक और स्नैपचैट यूजर
सर्वेक्षण में दिखाया गया है कि पूरी तरह से 35 प्रतिशत किशोर कहते हैं कि वे उनमें से कम से कम एक का ‘लगभग लगातार‘ उपयोग कर रहे हैं. टीन टिकटॉक और स्नैपचौट यूजर्स विशेष रूप से इन प्लेटफार्मों से जुड़े हुए हैं, इसके बाद किशोर यूट्यूब पर जाते हैं. अमेरिका में एक चौथाई किशोर जो स्नैपचौट या टिकटॉक का उपयोग करते हैं, उनका कहना है कि वे इन ऐप का लगभग लगातार उपयोग करते हैं और पांचवां किशोर यूट्यूब उपयोगकर्ता ऐसा ही कहते हैं. जब कुल मिलाकर किशोरों को देखा जाता है, तो 19 प्रतिशत कहते हैं कि वे लगभग लगातार यूट्यूब का उपयोग करते हैं, 16 प्रतिशत टिकटॉक के बारे में कहते हैं और 15 प्रतिशत स्नैपचौट के बारे में कहते हैं. 2014-15 के बाद से, किशोरों की हिस्सेदारी में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो स्मार्टफोन तक पहुंच की रिपोर्ट (अब 95 प्रतिशत और तब 73 प्रतिशत) करते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement