Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Surya Grahan 2023: आज सूर्य ग्रहण पर 100 साल बाद बन रहा है खास संयोग, तीन अलग-अलग रूपों में नजर आएगा ग्रहण

Surya Grahan 2023: आज वैशाख अमावस्या के दिन लगने वाला ग्रहण बहुत ही खास रहने वाला है. इस ग्रहण पर 100 साल बाद अद्भूत संयोग बन रहा है.

Latest News
article-main

Surya Grahan 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2023) लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 को लग रहा है. ग्रहण न की सिर्फ खगोलीय बल्कि ज्योतिषीय दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण होती है. 20 अप्रैल को वैशाख अमावस्या के दिन लगने वाला ग्रहण बहुत ही खास रहने वाला है. इस ग्रहण (Surya Grahan 2023) पर 100 साल बाद अद्भूत संयोग बन रहा है. यह ग्रहण ज्योतिष ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण रहने वाला है. तो चलिए इस साल सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2023) के समय और इस दिन 100 साल बाद बन रहे अद्भूत संयोग और इसके प्रभाव के बारे में जानते हैं.

सूर्य ग्रहण का समय (Surya Grahan 2023 Time)
20 अप्रैल 2023 को लगने वाला ग्रहण भारतीय समय के अनुसार, सुबह 07 बजकर 04 मिनट पर होगा जिसका समापन दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर होगा. यह सूर्य ग्रहण 5 घंटे और 24 मिनट का होगा. यह ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा इसलिए इसका सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा.

यह भी पढ़ें - Vaishakh Masik Shivratri 2023: वैशाख मासिक शिवरात्रि पर बन रहा है इंद्र योग, जान लें सही तारीख, पूजा मुहूर्त और पूजा विधि

100 साल बाग सूर्य ग्रहण पर होगा ऐसा अद्भूत संयोग (Surya Grahan 2023)
इस बार सुर्य ग्रहण तीन अलग-अलग रूपों में नजर आएगा. यह ग्रहण आंशिक, पूर्ण और कुंडलाकार सूर्य ग्रहण होगा. वैज्ञानिक दृष्टि से इस प्रकार के ग्रहण को हाइब्रिड सूर्य ग्रहण (Hybrid Solar Eclipse 2023) कहते हैं. यह हाइब्रिड सूर्य ग्रहण का संयोग 100 सालों बाद बन रहा है. यह ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा से पृथ्वी की दूरी न ज्यादा अधिक हो और न ही ज्यादा कम हो.

तीन रूपों में नजर आएगा सूर्य ग्रहण
सूर्य ग्रहण के दिन जब चंद्रमा सूर्य के छोटे हिस्से में आकर उसकी रोशनी को प्रभावित करेगा तो सूर्य ग्रहण का आंशिक रूप नजर आएगा. वहीं जब चंद्रमा सूर्य के बीचों-बीच आकर प्रकाश को रोक लेगा तो कुंडलाकार सूर्य ग्रहण नजर आएगा. इस ग्रहण में बीच में अंधेरा और चारों तरफ रिंग नजर आएगी. जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा एक सीध में होंगे तो पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखेगा. इस साल सूर्य ग्रहण पर बन रहा है अद्भूत संयोग 100 साल बाद नजर आएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement