Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lucky Stone: इन 6 राशियों के लिए भाग्यशाली होता है नीलम, जानें लाभ और धारण करने का सही तरीका

Neelam Gemstone Benefits: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नीलम रत्न का संबंंध कर्मफल और न्याय प्रदाता शनि देव से है. इसे धारण करने से शनि देव की कृपा बनी रहती है.

article-main

इन 6 राशियों के लिए भाग्यशाली होता है नीलम, जानें धारण करने का सही तरीका 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रत्न धारण करने से ग्रहों का अशुभ प्रभाव कम होता है और उसके शुभ प्रभाव में बढ़ोतरी होती है. बता दें कि रत्न शास्त्र में मुख्यत 9 रत्नों का वर्णन मिलता है और इन्हीं में से एक होता है नीलम. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नीलम रत्न का संबंंध कर्मफल और न्याय (Neelam Gemstone Benefits) प्रदाता शनि देव से है. ऐसे में जिन व्यक्तियों की जन्मकुंडली में शनि ग्रह कमजोर या अशुभ स्थित में होते हैं तो उन्हें ज्योतिषी नीलम पहनने की सलाह देते हैं. ऐसा माना जाता है कि नीलम तुंरत असर दिखाता है. ऐसे में आइए (Neelam Gemstone) जानते हैं कि नीलम किन राशि वालों को धाऱण करना चाहिए और इसके लाभ क्या हैं. साथ ही जानेंगे इसे धारण करने का सही (Lucky Stone) तरीका क्या है... 

इन राशि के जातकों के लिए शुभ होता है नीलम

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मकर और कुंभ राशि के जातकों के लिए नीलम शुभ होता है. क्योंकि इन राशियों पर न्याय प्रदाता शनि देव का आधिपत्य है. इसके अलावा वृष, मिथुन, कन्या और तुला राशि के लोग भी नीलम पहन सकते हैं. साथ ही अगर शनि देव शुभ उच्च के कुंडली में विराजमान हैं तो भी आप नीलम धारण कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि नीलम के साथ मूंगा, माणिक्य और मोती नहीं धाऱण करना चाहिए, इससे लॉस हो सकता है..  

इस दिन रखा जाएगा अहोई अष्टमी का व्रत, नोट कर लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

क्या हैं नीलम धारण करने के फायदे

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नीलम धारण करने से व्यक्ति की कार्यशैली में निखार आता है. इसके अलावा अनिद्रा की शिकायत होने पर भी नीलम रत्न पहना जा सकता है. जिन लोगों में धैर्य की कमी रहती है और या हर काम में जल्दबाजी करते है, ऐसे जातक भी नीलम धारण कर सकते हैं. नीलम धाऱण करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और इससे बिगड़ते हुए काम बनने लग जाते हैं. 

विष्णुजी का प्रिय महीने कार्तिक के जान लें नियम, जानें किसे मिलेगा वैकुण्ठ और कौन भोगेगा नरक

नीलम धारण करने का सही तरीका

नीलम रत्न को अंगूठी में धारण किया जा सकता हैऔर नीलम को कम से कम 7 से सवा 8 रत्ती का धारण कर सकते हैं. धातु हो तो नीलम को पंचधातु में धाऱण करना चाहिए. हमेशा नीलम को बायें हाथ में पहनना चाहिए. इसके अलावा नीलम को शनिवार मध्य रात्रि में धारण करना उपयुक्त माना जाता है. इसे  धारण करने से पहले अंगूठी को गंगाजल और गाय के कच्चे दूध से शुद्ध जरूर कर लें. साथ ही नीलम धारण करने के बाद शनि ग्रह से संबंधित दान जरूर दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement