Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

kartik Purnima 2023: आज कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान क्यों है जरूरी, जान लें ये पौराणिक कथा

कार्तिक पूर्णिका ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के बाद दान का विशेष महत्व है.

Latest News
kartik Purnima 2023: आज कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान क्यों है जरूरी, जान लें ये पौराणिक कथा

कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान महत्व

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हिंदू धर्म में कार्तिक माह को विशेष महत्व दिया गया है. इस महीने में पवित्र नदी गंगा में स्नान करने से व्यक्ति के सभी दुख और कष्ट दूर हो जाते हैं. शास्त्रों में भी दान का विशेष महत्व बताया गया है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने मात्र से व्यक्ति के सभी दुख और परेशानियां दूर हो जाती हैं और व्यक्ति को श्री हरि की कृपा प्राप्त होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन दीपदान भी किया जाता है. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है और घर में धन-संपदा बढ़ती है. आइए ज्योतिषी प्रीतिका मौजुमदार से जानते हैं कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान और दान का क्या महत्व है.

कार्तिक पूर्णिका ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के बाद दान का विशेष महत्व है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन जितना अधिक दान किया जाता है, उतना ही भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. घर में सुख-समृद्धि आती है. कहा जाता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा में स्नान करने से व्यक्ति के सभी पाप और कष्ट दूर हो जाते हैं.

जानिए गंगा स्नान का धार्मिक महत्व

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के बाद दान का विशेष महत्व है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन जितना अधिक दान किया जाता है, उतना ही भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. घर में सुख-समृद्धि आती है. कहा जाता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा में स्नान करने से व्यक्ति के सभी पाप और कष्ट दूर हो जाते हैं.

पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन देवता गंगा में स्नान करने के लिए पृथ्वी पर आते हैं. ऐसे में इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि इस दिन दान करने से बहुत पुण्य मिलता है. वहीं, अगर आप गंगा स्नान करने नहीं जा सकते तो नहाने के पानी में गंगा जल मिलाकर स्नान करें. इससे गंगा स्नान के समान फल मिलेगा.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गंगा स्नान के बाद दीप दान करना शुभ माना जाता है. इस दिन प्रदोष काल में दीप दान करने से भगवान विष्णु सहित देवी लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर विशेष कृपा प्रदान करती हैं. गंगा स्नान के बाद किसी शुभ अवसर पर किसी नदी या सरोवर पर दीप दान करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. घर में सुख-शांति बनी रहती है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement