Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खुले बालों का फैशन पड़ सकता है भारी, शास्त्रों में बताएं गए हैं इसके बुरे परिणाम

Jyotish Shastra: धर्म शास्त्रों के मुताबिक बालों को खुला रखने से जीवन में तबाही मच सकती हैं. तो चलिए जानते हैं कि बालों को खुला रखने के क्या परिणाम होते हैं.

Latest News
article-main

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल बालों को खुला रखने का स्टाइल बहुत ही ज्यादा चल रहा है. सभी लड़िकयां और महिलाएं बालों को खुला (Hair Astrology) रखना पसंद करती हैं. हालांकि शास्त्रों (Jyotish Shastra) में इसकी मनाही हैं. अगर महिलाएं बालों को खुला रखती हैं तो उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. धर्म शास्त्रों के मुताबिक (Jyotish Shastra) बालों को खुला (balo ko kholkar rakhna chahiye ya nahi) रखने से जीवन में तबाही मच सकती हैं. तो चलिए जानते हैं कि बालों को खुला रखने के क्या परिणाम होते हैं और शास्त्रों (Jyotish Shastra) में इसकी मनाही क्यों हैं?

बालों को खुला रखने से झेलने पड़ते हैं ये बुरे परिणाम
बढ़ जाता है नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव

ऐसी मान्यता है कि बालों को खुला रखना अशुभ होता है. बालों को खोलकर तांत्रिक क्रियाएं की जाती हैं ऐसे में इससे नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव बढ़ता है. बालों को खुला रखने से महिलाएं तंत्र क्रियाओं से जल्दी प्रभावित हो सकती हैं.

पति-पत्नी के बीच होता है झगड़ा तो पहन लें ओपल, ये रत्न खत्म कर देगा गृह क्लेश

रिश्तों में दरार आने का खतरा
अगर महिलाएं बाल खुला रखती हैं तो रिश्ते बिखरने का खतरा बना रहता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, राम-सिता विवाह के समय सीता माता की मां सुनैना ने उन्हें कभी बाल खुले न रखने के लिए कहा था. उन्होंने कहा था कि बालों के बिखरने से रिश्ते बिखर जाते हैं इसलिए बालों को बांध कर रखना चाहिए.

अमंगलकारी होते हैं उलझे हुए बाल
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, अयोध्या नरेश दशरथ की पत्नी कैकई कोक भवन में जब क्रोधित थी तो उनके बाल खुले हुए थे. तभी उनके सिर पर क्रोध और बढ़ गया था. जिसके परिमाण से ही कई सारी अमंगल घटनाएं हुई थीं. महाभारत के समय पर जब द्रौपदी का भरी सभा में अपमान हुआ था तब पांचाली के बाल भी खुले थे. जो समूचे धृटराष्ट्र वंश के नाश का कारण बना. इन्हीं कारणों से खुले बालों को बहुत ही अमंगलकारी माना जाता है.

 

हरियाली तीज का व्रत रख रही हैं तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना अधूरा रह जाएगा व्रत

बाल खोल के सोना भी होता है गलत
रात के समय महिलाएं बाल खोलकर सोती हैं तो यह उनके परिवार के लिए बहुत ही अशुभ होता है. बाल खोल कर सोना परिवार के लिए संकट और दुख का कारण बन सकता है. ऐसे में बालों को हमेशा खोलकर ही रखना चाहिए. हालांकि महिलाएं पति के साथ होने पर बाल खोलकर रख सकती हैं. बाल खोलकर रखना इसलिए भी अशुभ होता है कि ऐसा माना जाता है कि बाल को शोक के समय स्त्रियां खोलती हैं. यहीं सब वजह है कि बालों को खुला रखने की मनाही होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement