Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अयोध्या में शुरू हुई राम जन्मोत्सव की तैयारी, 3 दिनों तक 24 घंटे खुले रहेंगे रामलला के कपाट, जी भरकर दर्शन कर सकेंगे भक्त

श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही अयोध्या (Ayodhya) में श्रद्धालुओं की सैलाब है. अब जल्द ही भगवान का जन्मोत्सव (Shri Ram Janamotsav) बनाया जाएगा. इसकी तैयारी शुरू हो गई है. लोगों को निराश होकर न लौटना पड़े. इसके लिए 3 दिनों तक भगवान राम के कपाट खुले रहेंगे. 

Latest News
अयोध्या में शुरू हुई राम जन्मोत्सव की तैयारी, 3 दिनों तक 24 घंटे खुले रहेंगे रामलला के कपाट, जी भरकर दर्शन कर सकेंगे भक्त
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Shri Ram Lala Janmotsav: अयोध्या राममंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद भगवान रामलला के जन्मोत्सव की शुरुआत हो चुकी है. इसके लिए प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है. रामलला के जन्मोत्सव (Ramlala Janmotsav Prepration) में अगले महीने 17 अप्रैल 2024 को होगा. ऐसे में भगवान श्रृंगार से लेकर उनके दर्शनों के लिए कपाट लगातार 3 दिनों तक 24 घंटे खुलेंगे. इस दौरान सिर्फ भगवान के भोग और शृंगार के लिए कपाट बंद किए जाएंगे. अगर आप भी अयोध्या (Ayodhya) जाने की तैयारी कर रहे हैं तो जान लें कपाट खुलने से लेकर दर्शन तक का समय...


Shani Upay: शनि की ढैय्या या साढ़े साती से हैं परेशान तो आजमा लें ये उपाय, प्राप्त होगी शनिदेव की कृपा


मंडलायुक्त गौरव दयाल बताया कि श्रीराम के जन्मोत्सव को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. इस दौरान भक्तों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो. इसके लिए स्पेशल ड्यूटी लगाई जाएगी. इस दौरान 3 दिनों तक कपाट बंद नहीं होंगे. मंदिर 24 घंटे खुला रहेगा, जिससे ज्यादा से ज्यादा भक्त भगवान श्री राम के दर्शन कर सकें. हालांकि इस बीच भगवान को भोग के लिए दर्शनों के लिए कुछ देर को रोका जा सकता है. भगवान को तीन समय का भोग लगाया जाता है. इस दौरान भक्तों की कतार को कुछ मिनटों के लिए रोका जा सकता है. भगवान के भोग पाने के बाद फिर से दर्शन शुरू हो जाएंगे. हाल में भगवान श्री राम के कपाट सुबह साढ़े बजे खुल जाते हैं. यह रात को साढ़े नौ बजे तक खुले रहते हैं. हालांकि तीन दिनों के लिए इस व्यवस्था में बदलाव किया जाएगा. 

रेलिंग से होल्डिंग एरिया का कराया जा रहा निर्माण

श्रीराम जन्मोत्सव पर श्रद्धालुओं की भीड़ का अंदाजा लगाते हुए मंदिर में तैयारियां शुरू हो गई है. यहां लोगों को किसी तरह की असुविधा या घटना न हो. इसके लिए  होल्डिंग एरिया और रेलिंग का निर्माण कराया जा रहा है. इसके अलावा कुछ रूट बनाये जा रहे हैं, जिनसे श्रद्धालु आराम से श्री राम के दर्शन कर घर वापसी कर सकें. 

 


कुंभ राशि में होगा शनि का उदय, इन 4 राशियों को मिलेगी करियर-कारोबार में तरक्की


इसलिए बढ़ाया जाएगा श्रीराम के दर्शन का समय

अयोध्या में भगवान श्री रामलला की प्रतिमा स्थापना को करीब दो माह का समय हो गया है. इसमें दान से लेकर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ पहुंच रही है. श्रीराम के दर्शन करने के लिए हर दिन 2 लाख से ज्यादा लोग पहुंच रहे हैं. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि श्रीराम जन्मोत्सव पर यह श्रद्धालुओं की यह भीड़ बढ़ जाएगी. इसी को देखते हुए दर्शन का समय बढ़ाया जाएगा, जिससे सभी लोग दर्शन कर सकेंगे. इस दौरान किसी तरह की परेशानी न हो. इस दौरान व्यवस्था से लेकर सुरक्षा के लिहाज से सुरक्षा कर्मियों की संख्या बढ़ाई जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement