Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Motion Sickness: कार में बैठते ही आने लगती है मिचली तो ये 6 टिप्स आजमा कर देखें, उल्टी-चक्कर की दिक्कत होगी दूर

ट्रैवलिंग के दौरान कुछ लोगों को उल्टी, चक्कर या जी मिचलाने की समस्या रहती है. इसकी वजह उनका मोशन सिकनेस का शिकार होना है. इस बीमारी के चलते बहुत से लोग दिल होने पर भी ट्रै​वल नहीं कर पाते. 

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Travelling Sickness Home Remedies) बढ़ते संसाधनों के साथ ही लोगों को ट्रैवलिंग का शौक भी बढ़ता जा रहा है. कुछ युवा तो वीकेंड पर ही घूमने निकल जाते हैं, लेकिन इनमें कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो ट्रैवलिंग का शौक तो रखते हैं, लेकिन उल्टी, चक्कर और जी मिचलाने जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं. यह एक मोशन सिकनेस है. यह परेशानी पहाड़ों से लेकर लंबे टूर पर जाने की वजह से भी हो जाती है. 

Cholesterol Alert: नसों में वसा को और जकड़ देती है इस एक चीज की कमी, हाई कोलेस्ट्रॉल बन सकता है जानलेवा

पहाड़ी इलाकों में सफर के दौरान उल्टी रोकने की लाख कोशिशों के बाद भी उल्टी हो जाती है. हालांकि मोशन सिकनेस में कान के अंदरूनी हिस्से, मांसपेशियों और आंखों की नसों को अलग अलग सिग्नल मिलते हैं. इसबीच बंद गाड़ी में हवा न मिल पाने की वजह से भी उल्टी से लेकर चक्कर जैसी समस्या हो जाती है. इसी से मोशन सिकनेस ट्रिगर हो जाती है और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में कुछ उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. आइए जानते हैं वो उपाय और फायदे...

ये हैं मोशन सिकनेस के लक्षण

बेचैनी महसूस होना
जी मिलचलाना
सिर घूमना
उल्टी होना
चक्कर आना
थकावट होना
आलस आना
इनडाइजेशन
पेट में दर्द

Worst Food for Cholesterol: नसों में ठूंस-ठूंस कर फैट भरती हैं ये 5 चीजें, हार्ट अटैक का बढ़ता है रिस्क

सफर के दौरान उल्टी और चक्कर को ऐसे रोकें

-अगर आपको सफर के दौरान उल्टी या चक्कर आते हैं को आक का पत्ता लें. इसके चिकने वाले हिस्से को पैर के तलवे की ओर रख लें. उसके ऊपर मोजे पहन लें. ऐसा करने से उल्टी की समस्या खत्म हो सकती है. 

​-ट्रैवलिंग पर जानें से पहले दिव्यधारा को सूघने लें. अगर आपको इसमें समस्या है तो ​दिव्यधारा की कुछ बूंदे थोड़े से पानी में डालकर पी जाए. इसे सफर के दौरान उल्टी नहीं होगी. उल्टी और चक्कर से बचने के लिए सफर पर निकलने से पहले दही और अनार भी खा सकते हैं. 

सफर पर निकलने की तैयारी में हैं तो दही में थोड़ा सा शहद या फिर शक्कर मिलाकर खा लें. इसे उल्टी और दस्त की समस्या नहीं होगी. 

Cholesterol Reducing Superfood: नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल छान देंगे ये 4 काले बीज, खून में जमी वसा भी पिघलकर आएगी बाहर

-सर्वकल्प क्वाथ खाने से भी मोशन सिकनेस खत्म हो सकती है. इसके लिए एक लीटर पानी में सर्वकल्प क्वाथ डालकर धीमी आंच पर उबाल लें. जब पानी जलकर करीब 400 ग्राम बचे तो गैस बंद कर दें. इसे ठंडा होने या​ फिर हल्का गुनगुना रहने पर पी लें. 

-हर दिन रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा, एक चम्मच धनिया और एक चम्मच सौफ को भिगोकर रख दें. सुबह उठते ही इसका सेवन कर लें. इसे भी मोसन सिकनेस खत्म हो जाएगी. 

-हर दिन कपालभाति और अनुलोम विलोम प्राणायाम करें. इसे आपको सफर में होने वाली उल्टी, चक्कर की समस्या खत्म हो जाएगी. मोशम सिकनेस जड़ से खत्म हो जाएगी. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement