Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Low BP Remedy: लो ब्लड प्रेशर की रहती है शिकायत तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, बिना दवा मिलेगा फायदा

Low Blood Pressure: लो बीपी के कारण थकान और कमजोरी महसूस होती है. ऐसे में आपको इससे बचने के लिए इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
Low BP Remedy: लो ब्लड प्रेशर की रहती है शिकायत तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, बिना दवा मिलेगा फायदा

Remedies For Low Blood Pressure

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Low Blood Pressure: ब्लड प्रेशर के कम होना या बढ़ जाना दोनों ही स्थिति स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होती हैं. हाई ब्लड प्रेशर के कारण नसें सख्त हो जाती है और ऐसे में हार्ट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे ही लो ब्लड प्रेशर भी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. लो बल्ड प्रेशर को हाइपोटेंशन (Hypotension) के नाम से भी जानते हैं. इसके कारण कमजोरी, चक्कर आना, मतली-उल्टी और पसीना आता है. गर्मियों में अक्सर लो बीपी (Low BP) का खतरा बढ़ जाता है तो चलिए बताते हैं कि ऐसे में सेहत (Remedies For Low Blood Pressure) का कैसे ध्यान रखना चाहिए.

लो ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए घरेलू उपाय
- शरीर में पानी की कमी होने पर ब्लड प्रेशर लो हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि खूब पानी पिएं और खुद को हाइड्रेट रखें. गर्म मौसम और धूप में भरपूर पानी पीते रहें.

- सभी लोगों को भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस होता है लेकिन आपको स्ट्रेस से दूर रहना चाहिए. ज्यादा स्ट्रेस लेने के कारण भी बीपी कम हो सकता है. इसलिए कोशिश करें कि टेंशन फ्री और खुश रहें.


रसोई में रखें ये साधारण से मसाले Blood Sugar Control में है असरदार, ऐसे करें इस्तेमाल


- गर्मी का मौसम सेहत को बुरी तरह से प्रभावित करता है. आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर रखने के लिए अधिक तापमान में नहीं रहना चाहिए. आपको अधिक से अधिक नॉर्मल टेम्प्रेचर में रहना चाहिए.

- लो ब्लड प्रेशर के कारण कमजोरी महसूस होती है. लो ब्लड प्रेशर से बचने के लिए आपको हल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए. थोड़ा बहुत टहलना चाहिए और शरीर को स्ट्रेच करना चाहिए.

- लो बीपी हो गया है तो आपको इसे बढ़ाने के लिए नमक का अधिक सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही अधिक लिक्विड पीना चाहिए. लो बीपी में 4 से 5 तुलसी के पत्‍ते चबाएं. यह ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करता है. इसके साथ ही कॉफी पिएं और चॉकलेट खाएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement