Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Juice For Dengue Patient: डेंगू बुखार में इन 5 देसी जूस से मिलेगा फायदा, तेजी से होगी रिकवरी

Juice In Dengue Fever: कई ऐसे जूस हैं जो डेंगू में बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं. आइये आपको इन जूस के बारे में बताते हैं.

Latest News
Juice For Dengue Patient: डेंगू बुखार में इन 5 देसी जूस से मिलेगा फायदा, तेजी से होगी रिकवरी

Juice For Dengue Patient

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः देशभर में बदलते मौसम के साथ ही डेंगू (Dengue) का खतरा भी बढ़ गया है. डेंगू का बुखार एक गंभीर बीमारी है कई बार यह जानलेवा भी साबित हो सकता है. डेंगू एडीज मच्छर के काटने से होता है. डेंगू में ब्लड के प्लेटलेट काउंट बड़ी तेजी से कम होने लगते हैं. अगर यह बहुत ही ज्यादा कम हो जाए तो मरीज (Dengue Patient) की जान भी जा सकती हैं. डेंगू के मरीज की दवाई के साथ ही आप कई घरेलू उपाय भी कर सकते हैं. कई ऐसे जूस हैं जो डेंगू में बहुत ही फायदेमंद (Juice For Dengue Patient) साबित होते हैं. आइये आज आपको इन जूस के बारे में बताते हैं जो डेंगू में फायदेमंद (Juice In Dengue) होते हैं और प्लेटलेट्स को भी बढ़ाते हैं.

डेंगू मरीज के लिए फायदेमंद हैं ये 5 जूस (Juice For Dengue Patient)
गिलोय का जूस

डेंगू के मरीज के लिए गिलोय का रस बहुत ही फायदेमंद होता है. तेज बुखार में और प्लेटलेट्स कम होने पर गिलोय का रस पीना किसी दवा की तरह काम करता है. डेंगू मरीज के लिए यह रामबाण औषधि है. यह इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छा होता है.

पपीते के पत्तों का रस
पपीता डेंगू मरीज के लिए फायदेमंद होता है इतना ही नहीं पपीते का जूस पीने से ब्लड की प्लेटलेट्स काउंट भी तेजी से बढ़ती है. यह प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है.

चाहते हैं कि मन लगाकर पढ़े बच्चा तो इन 4 टिप्स को करें फॉलो, बिना बोले ही पढ़ने लगेगा बच्चे

चुकंदर का जूस
खून बढ़ाने के लिए चुकंदर बहुत ही लाभकारी होती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं इसे पीने से हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है. यह प्लेटलेट काउंट भी तेजी से बढ़ाता है. डेंगू के मरीज को चुकंदर का जूस जरूर पीना चाहिए.

कीवी का जूस
कीवी भी डेंगू में बहुत ही फायदा करती है. यह प्लेटलेट काउंट बढ़ाने का काम करती है. डेंगू में कीवी खाने के साथ ही इसका रस भी पी सकते हैं. यह बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है.

तुलसी का रस
तुलसी की पत्तियों को भी डेंगू के बुखार में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद गुण इंफेक्शन को कम करते हैं और डेंगू से रिकवरी में मदद करते हैं. तुलसी के पत्तों की ड्रिंक तैयार करने के लिए एक गिलास में पानी लें और उसमें तुलसी के पत्ते डालकर उबालें. फिर इसे ठंडा होने के बाद पी लें. आप इसमें नींबू और शहद मिला सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement