Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Right Life Partner: क्या आपने अपना साथी सही चुना? ये कुछ संकेत बता देंगे रिश्ता टिकेगा या बिखरेगा

प्यार शब्द सुनने में आसान है, लेकिन इसे व्यवहार में लाना कठिन है . आज ऐसे कई जोड़े हैं जो कई सालों तक साथ रहने के बाद भी एक-दूसरे को ठीक से नहीं समझते हैं . इससे उनके रिश्ते में दिक्कतें पैदा होती हैं . इसलिए किसी रिश्ते में बंधने से पहले यह जानना जरूरी है कि क्या किसी ने अपने लिए सही साथी चुना है .

Latest News
Right Life Partner: क्या आपने अपना साथी सही चुना? ये कुछ संकेत बता देंगे रिश्ता टिकेगा या बिखरेगा

Identify right-life partner Qualities

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आप सही जीवन साथी का चयन करते हैं तो ये आपके रिश्ते को मजबूत बनाने और कई समस्याओं से बचने में मदद करता है . कुछ रिश्ते की शुरुआत होती तो बहुत अच्छी है लेकिन धीरे-धीरे समय बीतने पर रिश्तों में कड़वाहट और कलह आने लगती है.

इसलिए, किसी साथी का चयन बहुत मायने रखता है लेकिन कैसे पता करें कि आपने सही साथी चुना है? यहां आपको कुछ टिप्स दे रह हैं जिससे आप खुद तय कर सकेंगे कि आपका साथी आपकी अपेक्षाओं पर खतरा उतरेगा या नहीं. कुछ ऐसे संकेत हैं जिनसे पता चल सकता है कि किसी ने सही पार्टनर चुना है या नहीं. 

ये संकेत बता देंगे आपका साथी आपकी अपेक्षाओं पर खरा है या नहीं

आपकी राय को नजरअंदाज करने वाला
आमतौर पर पार्टनर्स के बीच लड़ाई का मुख्य कारण यह होता है कि एक पक्ष दूसरे की राय को नजरअंदाज कर देता है. इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका पार्टनर अपने फैसले आप पर थोपने की कोशिश तो नहीं करता. अगर वो आपके राय को भी महत्व देता है तो ठीक है. अगर ऐसा अकसर आपके साथ होता है तो आपका पार्टनर सही नहीं है. 

क्या काम आपसे ज्यादा महत्वपूर्ण है?
हर कोई अपने दैनिक जीवन में व्यस्त स्थिति में जी रहा है . साथ ही जो व्यक्ति लोगों से ज्यादा काम में लगा रहता है उसे जीवन में दुख और निराशा का अनुभव हो सकता है . इसमें वे काम या करियर को महत्वपूर्ण मानते हैं . हालाँकि, जब आपको अपने प्रियजनों की सबसे अधिक आवश्यकता होती है तो आपका साथी आपके साथ नहीं होता है. आज ऐसे कई लोग हैं जो आपके सुख-दुख के समय में अपने करियर और काम को प्राथमिकता देते हैं . अगर आप अपने पार्टनर के बारे में ऐसा सोचते हैं तो इस रिश्ते से बचना ही बेहतर है . क्योंकि किसी भी रिश्ते को मजबूत और समृद्ध बनाए रखने के लिए समान महत्व और समय की आवश्यकता होती है .

व्यक्तिगत मामलों में दखल देने वाला?
कोई भी रिश्ता जब शुरू होता है तो शुरुआत में अच्छा लगता है . इस समय वे पार्टनर में कोई गलती नहीं निकालेंगे . इसलिए, यदि आपका साथी आपके निजी मामलों में ताक-झांक करने की कोशिश करता है, तो हो सकता है कि आपने गलत साथी चुना हो . जब जरूरत न हो तो वे अपनी बात कहना जरूरी समझते हैं .

क्या आपका पार्टनर आपको बदलने की कोशिश कर रहा है?
प्रत्येक में अद्वितीय विशेषताएं हैं . एक के स्थान पर दूसरे को प्रतिस्थापित करने से परेशानी हो सकती है . इसमें यह भी शामिल है कि यदि आपका साथी आपको वैसे ही पसंद करता है जैसे आप हैं या कुछ महीनों के भीतर आपको बदलने के लिए नहीं कहता है, तो वह बिल्कुल सही है . क्योंकि रिश्ते की शुरुआत में दोनों के बीच कोई खामी नजर नहीं आती . लेकिन, कुछ समय बाद वे एक-दूसरे की जगह लेना चाहते हैं . अगर आपको ऐसा लगता है तो रिश्ते से दूर रहना ही बेहतर है .

ऊपर बताई गई आदतों और व्यवहारों को पहचानकर आप कुछ हद तक यह तय कर सकते हैं कि आपने सही पार्टनर चुना है या नहीं .

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement