Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

उम्र के साथ बूढ़ा नहीं होगा दिमाग, इन 5 Brain Boosting Juice से बढ़ेगी याददाश्त

How To Boost Brain: बुढ़ापे में दिमाग को तेज और जवान बनाए रखने के लिए इन जूस को पीना चाहिए. यह दिमाग के लिए अच्छे होते हैं.

Latest News
article-main

Brain Boosting Juices

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Brain Boosting Juices: उम्र के साथ शरीर और दिमाग दोनों ही कमजोर होने लगते हैं. बुढ़ापे के साथ ही दिमाग की कार्य करने की शक्ति कम हो जाती है. इसे रोक पाना तो मुश्किल होता है लेकिन आप इस प्रोसेस को धीमा कर सकते हैं. अपने रूटीन में इन 5 जूस (Juices) को शामिल करके दिमाग को बुढ़ापे में भी तेज रख सकते हैं. यह जूस मेमोरी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. आइये आपको इनके बारे में बताते हैं.

दिमाग तेज करने के लिए पिएं ये 5 जूस
बेरीज जूस

बेरीज एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है. यह सेहत के साथ ही दिमाग के लिए भी अच्छा होता है. आप बेरीज का जूस पीने के साथ ही इसका सेवन भी कर सकते हैं. इससे मेमोरी को बूस्ट कर सकते हैं.

चुकंदर का जूस
हेल्दी रहने के लिए चुकंदर का रस अच्छा होता है. इसका जूस ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. चुकंदर का जूस कोशिका ऑक्सीजनेशन को बढ़ाता है. यह मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है. जिससे दिमाग तेज रहता है.


धूप और पसीने ने कर दिया है चेहरे का बुरा हाल, इन घरेलू Face Pack से बरकरार रहेगी खूबसूरती


ग्रीन जूस
हरी सब्जियों का जूस सेहत के साथ ही दिमाग के लिए भी अच्छा होता है. पालक, केल, ब्रोकोली समेत हरी सब्जियों का जूस मस्तिष्क के स्वास्थ्य को अच्छा रखता है. 

अनार का जूस
खून बढ़ाने के लिए अनार का जूस बेस्ट माना जाता है. यह जूस माइंड को शार्प करता है और याददाश्त भी बढ़ाता है. आप रोजाना एक गिलास अनार का जूस पिएं. आप चाहे तो अनार के दानों का सेवन भी कर सकते हैं.

गाजर का जूस
गाजर में बीटा-कैरोटीन की अधिक मात्रा होती है. यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद है. इसके साथ ही गाजर का जूस पीने से मेमोर पावर में भी सुधार होता है. गाजर का रस पीने से दिमाग की कोशिकाओं की सूजन को कम कर सकते हैं. आप रोजाना या हफ्ते में एक-दो बार इन जूस का सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement