Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fatty Liver: ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स लिवर पर जमी चर्बी को मक्खन की तरह पिघला देंगे

फैटी लिवर (Fatty Liver) की समस्या आजकल लोगों में आम हो गई है, लिवर के फैटी होने का मतलब है लिवर कोशिकाओं में अतिरिक्त वसा जमा होना.

Latest News
article-main

फैटी लिवर के घरेलू उपचार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पेट दर्द, भूख न लगना, पैरों में सूजन, थकान, कमजोरी जैसे लक्षण lतब महसूस होते हैं जब लिवर फैटी हो जाता है. गलत खान-पान, खराब जीवनशैली, व्यायाम की कमी और ज्यादा शराब पीने से फैटी लिवर की समस्या हो सकती है. अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो लिवर खराब होने का खतरा रहता है.

हालांकि, स्वस्थ जीवनशैली और सही खान-पान से लिवर को स्वस्थ रखा जा सकता है. इसके अलावा कुछ आयुर्वेदिक उपायों की मदद से भी फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. आज हम आपको फैटी लीवर के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं.

 
एलोवेरा- फैटी लीवर के इलाज में एलोवेरा बहुत फायदेमंद हो सकता है. यह लिवर की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है. इसके अलावा यह लिवर में जमा वसा और गंदगी को भी साफ करता है. इसके लिए आप सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर पी सकते हैं.
 
आंवला- फैटी लिवर की समस्या को ठीक करने में आंवला भी बहुत कारगर है. इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो पाचन में सुधार और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. आंवले के जूस के नियमित सेवन से लीवर साफ होता है और फैटी लीवर की समस्या से छुटकारा मिलता है.
 
करी पत्ता- करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो फैटी लिवर को ठीक करने में मदद करते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन-ए और विटामिन-सी होता है, जो लिवर संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है. सुबह खाली पेट करी पत्ते के पानी का सेवन करने से फैटी लिवर की समस्या से राहत मिलती है.

त्रिफला चूर्ण- आयुर्वेद में त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो फैटी लिवर को ठीक करने में मदद करते हैं. साथ ही शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है. इसके लिए सुबह खाली पेट एक चम्मच त्रिफला चूर्ण एक गिलास गर्म पानी के साथ लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement