Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control: ब्लड से यूरिक एसिड को अपने साथ सोख कर बाहर लाते हैं ये भूरे बीज, गठिया का डर भी होगा दूर

How to Reduce Uric Acid: आज आपको उन बीजों (Seeds) के बारे में बताएंगे जिन्हें खाकर आप यूरिक एसिड की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

Latest News
article-main

यूरिक एसिड में कौन से बीज खाने चाहिए?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Best Seeds For High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड के लिए रागी आजकल यूरिक एसिड की समस्या बहुत आम है. अगर यूरिक एसिड की समस्या काफी बढ़ जाए तो इससे किडनी की समस्या भी बढ़ जाती है. अगर आप यूरिक एसिड लेवल को कम करना चाहते हैं तो अपने आहार पर ध्यान दें. खान-पान में बदलाव करके यूरिक एसिड के स्तर को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है.

अगर आप रोज रागी के बीज खाना शुरू कर दें तो आपका कोलेस्ट्रॉल कम होने लगेगा. दरअसल, इसमें फाइबर और कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो किडनी की पथरी को रोकने और यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है. आइए विस्तार से जानते हैं कि रागी यूरिक एसिड में कैसे कारगर है और इसका सेवन कैसे करें-

यूरिक एसिड में कैसे फायदेमंद है रागी?
यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए रागी का सेवन बहुत प्रभावी हो सकता है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, रागी में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है. इसमें स्टार्च और फाइबर का अच्छा मिश्रण होता है, जो इसे उच्च यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए एक सुरक्षित विकल्प बनाता है. इतना ही नहीं, यह एक कम प्यूरीन वाला भोजन है, जो आपके शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकता है. अगर आप अपने शरीर में यूरिक एसिड की बढ़ती मात्रा को कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से रागी का सेवन करें.
 
यूरिक एसिड में रागी का सेवन कैसे करें?
घी छाछ माल्ट: घी छाछ माल्ट आपके शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकता है. इसकी मदद से शरीर का वजन भी कम किया जा सकता है. इसके लिए रागिनी को रात भर छाछ में भिगोकर रखना चाहिए. इसका सेवन सुबह के समय करें.
 
रागी पूली: शरीर में यूरिक एसिड के उच्च स्तर को कम करने के लिए रागी से बनी रागी पूली खाएं. यूरिक एसिड के मरीजों के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

रागी के लड्डू: यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप रागी के लड्डू खा सकते हैं. रागी में फाइबर और आयरन प्रचुर मात्रा में होता है, जो आपके शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकता है.
 
शरीर में यूरिक एसिड के उच्च स्तर को कम करने के लिए रागी का सेवन स्वास्थ्यवर्धक हो सकता है. हालांकि, यदि आपकी स्थिति बहुत गंभीर हो जाती है, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से मदद लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement