Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Water Before Bed: सोने से पहले पानी पीना सही या गलत? यहां जानें क्या है सही बात

Drinking Water Before Bed: भरपूर पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात को सोने से पहले पानी पीना चाहिए या नहीं.

Latest News
article-main

Drinking Water Before Bed

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Drinking Water Before Bed: शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना बहुत ही जरूरी होता है. व्यक्ति को दिनभर में 3-4 लीटर पानी अवश्य पीना (Drinking Water Before Bed is Good or Bad) चाहिए. पानी पीने के साथ ही सही समय पर पानी पीना भी जरूरी होता है. अक्सर आपने सुना होगा कि सुबह उठने के बाद पानी पीना (Drink Water at Night) चाहिए. लेकिन क्या रात को सोने से पहले पानी पी सकते हैं. यह सेहत के लिए अच्छा होता है या बुरा इस बारे में जानते हैं.

सोने से पहले पानी पीना चाहिए या नहीं?
- अगर आप सोने से पहले पानी पीते हैं तो यह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. इसके कारण आपको बार-बार टॉयलेट के लिए जाना पड़ सकता है. इसके कारण नींद पूरी नहीं होती है.

- रात को नींद न पूरी होने से ओवरथींक और स्ट्रेस हो सकता है. यह मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर सकता है. इससे बचने के लिए सोने से पहले पानी पीने से बचें.


उम्र के साथ बूढ़ा नहीं होगा दिमाग, इन 5 Brain Boosting Juice से बढ़ेगी याददाश्त


- रात को सोने से पहले पानी पीने की वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ सकता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

- सोने से पहले पानी पीने की आदत आपका वजन बढ़ा सकती है. इसके कारण मोटापे का शिकार हो सकते हैं. इससे बचने के लिए रात को सोने से पहले पानी न पिएं.

रात को कब पिएं पानी
सोने से ठीक पहले पानी पीना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है हालांकि आप रात को सोने से एक-दो घंटे पहले पानी पी सकते हैं. आपको ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए. इसके साथ ही चाय या फल का सेवन करने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement