Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Treatment: यूरिक एसिड को छानकर बाहर कर देंगे ये 5 नुस्खे, जोड़ों का दर्द और सूजन होगी कम

अगर आप हाई यूरिक एसिड से जूझ रहे तो निश्चित तौर पर आपके जोड़ों में भी ये क्रिस्टल के रूप में जमा हो चुका होगा. ऐसे में जोड़ों की सूजन और दर्द को दूर करने के लिए इन क्रिस्टल को गलाना जरूरी है.

Latest News
article-main

High Uric Acid Treatment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः यूरिक एसिड हाई प्यूरीन डाइट का नतीजा है. खानपान में गड़बड़ी और बहुत ज्यादा प्रोटीन का सेवन यूरिक एसिड का कारण बनता है. अगर आपके ब्लड में यूरिक एसिड हाई है तो आपको हाई प्यूरीन वाली चीजें खाना तुरंत बंद करनी होगी. साथ ही कुछ ऐसी चीजें रोज लेनी होंगी जो यूरिक एसिड को ब्लड से छान कर अलग करें और जोड़ों में जमे क्रिस्टल को गला दे.

ब्लड में यूरिक एसिड का उच्च स्तर, गाउट और, सबसे गंभीर मामलों में, क्रोनिक किडनी रोग के प्राथमिक कारणों में से एक है. यूरिक एसिड आपके रक्त में पाया जाने वाला एक रसायन है जो आपके शरीर में प्यूरीन के टूटने पर उत्पन्न होता है. रक्त में यूरिक एसिड का उच्च स्तर, गाउट और, अधिकांश गंभीर मामलों में, क्रोनिक किडनी रोग के प्राथमिक कारणों में से एक है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने खान-पान पर नजर रखें. यदि आप यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर से जूझ रहे हैं तो यहां 5 प्रभावी खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

उच्च यूरिक एसिड स्तर को बनाए रखने के लिए 5 प्रभावी खाद्य पदार्थ:

एप्पल साइडर विनेगर: एप्पल साइडर सिरका उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिनके पास उच्च यूरिक एसिड स्तर है. 1 गिलास पानी और उसमें 3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं. इसे सुबह खाली पेट खाने की सलाह दी जाती है. सेब के सिरके में मैलिक एसिड होता है जो शरीर से यूरिक एसिड को तोड़ने और खत्म करने में सहायता करता है.

नीबू का रस : क्योंकि नीबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है, इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने से उच्च यूरिक एसिड के स्तर को रोकने में मदद मिल सकती है. रोज सुबह एक गिलास पानी में आधा नीबू निचोड़कर पियें. संतरे, नींबू, आंवला और अमरूद जैसे विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ खाने की भी सलाह दी जाती है.

ग्रीन टी : इसका उपयोग उच्च यूरिक एसिड स्तर के इलाज के लिए भी किया जा सकता है. यह हाइपरयुरिसीमिया, या उच्च यूरिक एसिड के स्तर के साथ-साथ गाउट के विकास के जोखिम को नियंत्रित करने में सहायता करता है.

अजवाइन के बीज: अजवाइन के बीज में ओमेगा-6 फैटी एसिड के साथ-साथ अन्य मूत्रवर्धक तेल भी होते हैं. एक मजबूत मूत्रवर्धक के रूप में, यह किडनी को यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए उत्तेजित करके शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में सहायता करता है. आप दिन में एक बार आधा चम्मच सूखे अजवाइन के बीज ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इसके साथ खूब पानी पिएं.

कम वसा वाले डेयरी उत्पाद: अपने आहार में कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को शामिल करना उच्च यूरिक एसिड के इलाज का एक और तरीका है. कम वसा वाले दूध और दही का चयन करके अपने यूरिक एसिड के स्तर को कम करें.
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement