Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rosemary Oil For Hair: बेजान और झड़ते बालों का रामबाण इलाज है इस जड़ी-बूटी का तेल, तेजी से होगा हेयर ग्रोथ

Rosemary Oil Benefits For Hair: अगर आप बेजान और झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो बालों में इस जड़ी-बूटी का तेल लगाएं. इससे हफ्ते भर में आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी.

Rosemary Oil For Hair: बेजान और झड़ते बालों का रामबाण इलाज है इस जड़ी-बूटी का तेल, तेजी से होगा हेयर ग्रोथ

बेजान और झड़ते बालों का रामबाण इलाज है इस जड़ी-बूटी का तेल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः धूल-मिटी, प्रदुषण, बिगड़ी हुई जीवनशैली और गड़बड़ खानपान की वजह से आजकल ज्यादातर लोग टूटते-झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं. ऐसे में इस समस्या से निजात (Rosemary Oil) पाने के लिए लोग कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, इससे उतना फायदा नहीं मिलता है, जितना की हम उम्मीद करते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे तेल के बारे में बता रहे हैं, जिसे लगाने से बालों से जुड़ी समस्याएं तो दूर होंगी ही, साथ ही इससे आपके बालों का ग्रोथ भी होगा और इससे आपके (Rosemary Oil For Hair Care) बाल लंबे, घने और शायनी नजर आएंगे. दरअसल, हम बात कर रहे हैं रोजमेरी ऑयल की. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हेयर फॉलिकल्स के लिए भी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं बालों के लिए रोजमेरी (Hair Care Tips) ऑयल के फायदे...

बालों की ग्रोथ बढ़ाए  (Rosemary Oil For Hair Growth)

दरअसल रोजमेरी एसेंशियल ऑयल स्कैल्प में सर्कुलेशन को बेहतर करता है और इससे हेयर फॉलिकल्स तक अच्छी तरह से ब्लड पहुंचता है, जो हेयर फॉल को रोकने में भी असरदार है. इतना ही नहीं, रोजमेरी ऑयल के इस्तेमाल से स्कैल्प की दिक्कतें भी दूर होती हैं और इससे डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है व सिर पर खुजली नहीं होती. इसके अलावा रोजमेरी ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बालों को डैमेज से बचाते हैं. साथ ही हेयर डैमेज का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स को हटाने में भी रोजमेरी ऑयल के फायदे दिखते हैं. 

यह भी पढ़ें- बॉडी डिटॉक्स कर बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगाएंगे ये 5 जूस, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा 

नारियाल तेल के साथ कर सकते हैं मिक्स

बता दें कि आप बालों में रोजमेरी ऑयल लगाने के लिए इसे किसी दूसरे तेल के साथ डाइल्यूट भी कर सकते हैं. इसकी कुछ बूंदे नारियल तेल या जोजोबा ऑयल में मिलाएं और इसे कुछ देर बालों में लगाए रखने के बाद हेयर वॉश कर लें. इतना ही नहीं रोजमेरी के हरे पत्ते भी बालों पर लगाए जा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले रोजमेरी के पत्तों को एक कप भरकर पानी में उबालें और  फिर पत्ते अच्छे से उबल जाएं तो पानी को ठंडा होने के लिए अलग रख दें. 

इसके बाद इस पानी को स्प्रे बोतल में भरकर बालों पर छिड़कें. इसके अलावा रोजमेरी वॉटर को रूई की मदद से बालों पर लगाकर कुछ देर रख सकते हैं और इस पानी से सिर धोने पर भी फायदा मिलता है. 

इन खास बातों का रखें ध्यान 

-रोजमेरी ऑयल को जरूरत से ज्यादा बालों पर ना लगाएं.  रोजमेरी ऑयल की कुछ बूंदे ही एक बार के इस्तेमाल के लिए काफी होती हैं. 

-इसके अलावा कभी भी रोजमेरी एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें तो इसे डाइल्यूट करना ना भूलें. बिना डाइल्यूट किए रोजमेरी ऑयल भूलकर भी ना लगाएं. 

यह भी पढ़ें- इन 4 सब्जियों को भूलकर भी ना खाएं कच्चा, शरीर में फैल जाएगा जहर

-साथ ही सिर पर रोजमेरी ऑयल लगाने से पहले एक छोटे हिस्से पर पैच टेस्ट जरूर करें और अगर इस पैच टेस्ट से आपको किसी तरह की दिक्कत हो तो रोजमेरी ऑयल का इस्तेमाल ना करें. वहीं, अगर दिक्कत नहीं होती है तो इसे बेझिझक बालों पर लगाया जा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement