Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bones Health: हड्डियों को अंदर ही अंदर खोखला और कमजोर बना देती हैं ये 4 आदतें, आज ही छोड़ें

Bones Health: हड्डियों को हेल्दी और स्ट्रांग बनाए रखने के लिए कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए. कई आदतों की वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती है.

Latest News
Bones Health: हड्डियों को अंदर ही अंदर खोखला और कमजोर बना देती हैं ये 4 आदतें, आज ही छोड़ें

Bad Habits For Bones

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हेल्दी और फिट रहने के लिए मांसपेशियों के साथ ही हड्डियों का मजबूत (Bone Health) होना भी बहुत ही जरूरी है. हड्डियों से शरीर को स्ट्रक्चर और सपोर्ट (Strong Bones) मिलता है. ऐसे में बोन्स हेल्दी और स्ट्रांग बनाए रखने के लिए कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए. कई आदतों की वजह से हड्डियां कमजोर (Bad Habits For Bones) हो जाती है. मजबूत हड्डियों के लिए इन आदतों (Bad Habits For Bone Health) को जल्द से जल्द बदल लेना चाहिए. आइये आपको हड्डियों का मजबूत और शरीर को सेहतमंद (Healthy Bones Habits) बनाए रखने के लिए इन उपायों  के बारे में बताते हैं.

इन आदतों से कमजोर हो जाती हैं हड्डियां (Bad Habits for Bone Health)
बहुत ज्यादा नमक खाना

नमक खाना सेहत के लिए जरूरी होता है लेकिन अधिक मात्रा में नमक खाने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है और इससे हड्डियों का कैल्शियम भी खत्म होता है. ज्यादा नमक खाने की आदत हड्डियों को कमजोर कर सकती है.

 

सोने से पहले नाभि में ये 3 तेल लगाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे, निखरने लगेगी त्वचा

कैफीन युक्त पदार्थ
एनर्जी ड्रिंक और सोडा इन चीजों में हाई कैफीन होता है. यह हड्डियों के लिए हानिकारक होता है. कैफीन हड्डियों के स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है. ज्यादा कैफीन लेने की वजह से शरीर कैल्शियम अवशोषित नहीं कर पाता है. इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

शराब और तंबाकू
तंबाकू हड्डियों को कमजोर बनाने में बहुत बड़ा कारण होता है. आजकल युवाओं में शराब-सिगरेट और तंबाकू खाना एक ट्रेंड बन गया है लेकिन यह आदत स्वास्थ्य के साथ ही हड्डियों को भी कमजोर करती है. इन चीजों से हड्डियों का घनत्व कम होने लगता है.

देर तक एक ही जगह बैठे रहना
अक्सर लोग ऑफिस के काम के चलते घंटों तक एक ही जगह बैठे रहते हैं. ऐसे में हड्डियों में मूवमेंट नहीं होता है. जिसकी वजह से बोन्स कमजोर हो सकती हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज करते रहना चाहिए. इनके साथ ही विटामिन डी और कैल्शियम की कमी भी हड्डियों को कमजोर करती हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement