Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Unhealthy Habits: शरीर को कमजोर और दिमाग को बूढ़ा बना देती हैं ये बुरी आदतें, कहीं आपमें भी तो नहीं?

Bad Habits According To Ayurveda: आर्युवेद के मुताबिक, आपकी ये बुरी आदतें शरीर को अंदर से कमजोर करती हैं और इसकी वजह से दिमाग जल्द ही बूढ़ा होने लगता है. यहां जानिए इसके बारे में..

Unhealthy Habits: शरीर को कमजोर और दिमाग को बूढ़ा बना देती हैं ये बुरी आदतें, कहीं आपमें भी तो नहीं?

शरीर को कमजोर, दिमाग को बूढ़ा बना देती हैं ये बुरी आदतें, कहीं आपमें भी तो नहीं?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ (Bad Habits According To Ayurveda) खानपान की वजह से आजकल लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी बीमारियों की सबसे बड़ी वजह लोगों की खराब लाइफ़स्टाइल ही है. इसके अलावा कुछ ऐसी आदतें भी हैं, जो आपके लिए कैंसर से भी ज्यादा खतरनाक हो सकती हैं. लिहाजा इन आदतों को जल्द से जल्द (Unhealthy Habits) छोड़ देनी चाहिए. आर्युवेद में भी इन आदतों को सेहत के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता है, इससे शरीर कमज़ोर होता है, फेफड़ों में गंदगी जमा होती है और दिमाग बूढ़ा होने लगता है. आइए जानते हैं इन 8 आदतों के बारे में, जिन्हें आपको जल्द से जल्द सुधार लेनी चाहिए...

शाम को दही और हैवी डिनर करना

​दही वैसे तो सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन रात के समय इसे खाने पर बलगम, खांसी, जुकाम हो सकता है. इसके अलावा रात में हैवी डिनर करने से भी बचना चाहिए, क्योंकि यह पेट में टॉक्सिन और फैट बढ़ाता है, जिससे बिमारियां जन्म लेती हैं. 

यह भी पढ़ें: Cholesterol Remedy: परेशान हैं हाई कोलेस्ट्रॉल से तो ट्राई करें यह आयुर्वेदिक दवाई, खून में जमा फैट भी निकल जाएगा

फ्रिज का ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक या जूस पीना 

बता दें कि फ्रिज में रखा पानी, कोल्ड ड्रिंक और जूस भी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि यह आंतों को नुकसान पहुंचाता है और इससे डायजेशन खराब होता है. लिहाजा नॉर्मल तापमान का पानी, जूस या ड्रिंक पीना बेहतर होगा. 

पतला होने के लिए फैट छोड़ देना

आजकल लोगों में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में लोग पतला होने के लिए लो फैट डाइट लेना शुरू कर देते हैं. बता दें कि आपको सिर्फ गंदा फैट छोड़ने की जरूरत होती है. एवोकाडो, ऑलिव ऑयल, नट्स आदि में मौजूद फैट्स हेल्दी होते हैं और शरीर को इनकी जरूरत होती है. इसलिए फैट खाना न छोड़ें.

यह भी पढ़ें: AC Side Effects: जोड़ों में दर्द और सांस में दिक्‍कत की वजह एसी भी है, चिल्‍ड रूम में रहने के हैं ये गंभीर नुकसान

इसके अलावा छोड़ दें ये आदतें

  • सूरज डूबने के बाद फलों का सेवन
  • खाना खाने के बाद तुरंत नहाना 
  • खाना खाने के तुरंत बाद एक्सरसाइज
  • गुस्से में भोजन करना

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement