Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Cholesterol: दूध में मिलाकर पिएं ये काले बीज, नसों में जमा जिद्दी कोलेस्ट्रॉल होगा बाहर

Reduce High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लोग दवाओं का सहारा लेते हैं. हालांकि आप घरेलू उपायों से भी इसे काबू में रख सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए चिया सीड्स और दूध पीना चाहिए.

Latest News
article-main

Milk And Chia Seeds

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लाइफस्टाइल में आए बदवाल और लोगों के खान पान में शामिल अनहेल्दी फूड्स के चलते कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ज्यादा तला-भुना खाने और आरामदायक लाइफस्टाइल के कारण हाई कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की समस्या हो जाती है. कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो नसों में जमा हो जाता है और धमनियों को ब्लॉक कर देता हैं. ऐसे में हार्ट अटैक, स्ट्रोक की परेशानी हो सकती है. इनसे बचने और हाई कोलेस्ट्रॉल को कम (Reduce High Cholesterol) करने के लिए लोग दवाओं का सहारा लेते हैं. हालांकि आप घरेलू नुस्खों से भी इसे कम (Reduce Bad Cholesterol) कर सकते हैं. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए दूध और चिया सीड्स (Chia Seeds And Milk For Reduce Bad Cholesterol)
गर्म दूध के साथ चिया सीड्स को मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं यह नसों में चिपके बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करते हैं. चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है जो नसों के लिए हेल्दी होता है. दूध के साथ चिया सीड्स लेने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा भी सकते हैं.

भरपूर एनर्जी के लिए योग के बाद जरूर करें ये 5 काम, मिलेगा दोगुना फायदा

ऐसे करें सेवन
हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान व्यक्ति को गर्म दूध में इसका सेवन करना चाहिए. इसके लिए एक गिलास दूध को गर्म करें और इस गर्म दूध में चिया सीड्स को भिगोकर रख दें. थोड़ी देर रखा रहने के बाद आप इनका सेवन कर सकते हैं. दूध और चिया सीड्स को रात को और सुबह खाली पेट ले सकते हैं.

दूध और चिया सीड्स के अन्य फायदे
- दूध और चिया सीड्स का एकसाथ सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम करने के अलावा और भी फायदे मिलते हैं. वजन कम करने के लिए भी यह लाभकारी होता है.
- कब्ज के लिए भी दूध और चिया सीड्स लाभकारी है. इसमें हाई फाइबर होता है जो मल त्याग को आसान करता है और पेट साफ रहने से कब्ज नहीं होता है.
- चिया सीड्स में कैल्शियम होता है दूध भी कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. ऐसे में हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी दूध के साथ चिया सीड्स खाना लाभकारी होता है.
- खून की कमी पूरी करने, इम्यूनिटी बूस्ट के लिए और कोलेस्ट्रॉल कम कर दिल की सेहत के लिए यह अच्छा होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement