Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sugar Level रखना है कंट्रोल तो Diabetes के मरीज सोने से पहले करें ये 5 काम

Night Time Routine For Diabetes: अगर आप रात में सोने से पहले इन आसान टिप्स को फाॅलो करेंगे तो इससे आपको शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Latest News
article-main

Diabetes मरीज सोने से पहले जरूर करें ये काम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज (Diabetes) मरीजों के लिए शुगर कंट्रोल में रखना किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं है. यह एक ऐसी गंभीर समस्या है, जिसे कभी जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है, इसे केवल जीवनशैली और खानपान में सुधार कर कंट्रोल में रखा जा सकता है. शुगर लेवल को कंट्रोल (Sugar Control) में रखने के लिए डायबिटीज के मरीज कई तरह के उपाय करते हैं. इस कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसे कारगर टिप्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपना शुगर लेवल कंट्रोल (Blood Sugar Level) में रख सकते हैं.

अगर आप रात में सोने से पहले इन टिप्स (Night Time Routine For Diabetes) को फाॅलो करेंगे तो इससे आपको शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है. ऐसे में अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो इन आसान उपायों को अपना सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Diabetes मरीज सोने से पहले जरूर करें ये काम

सोने से पहले न पिएं चाय 

बता दें कि चाय और कॉफी में कैफीन पाया जाता है और इसके सेवन से नींद में खलल की समस्या होती है. वहीं कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि मधुमेह रोगियों के लिए अच्छी और कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही जरूरी है. इसलिए डायबिटीज के मरीज अच्छी नींद के लिए सोने से करीब 3 घंटे पहले तक चाय या कॉफी न पिएं. 


यह भी पढे़ं-  Diabetes मरीजों के लिए कौन सी दाल है बेस्ट? जानें किससे बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल


रात के खाने का रखें खास ध्यान 

डायबिटीज मरीजों के लिए खानपान का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि खानपान में जरा सी भी लापरवाही आपका शुगर लेवल बढ़ा सकता हैं. इसलिए रात भर ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने के लिए अपने डिनर में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और हेल्दी फैट का मिश्रण शामिल करें. साथ ही ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने के लिए डिनर के दौरान ज्यादा खाने से बचें.

फिजिकल एक्टिविटी है जरूरी

वहीं डायबिटीज मरीजों के लिए फिजिकल एक्टिविटी भी बहुत ही जरूरी है, खासतौर से रात के खाने के बाद हल्का व्यायाम करना जरूरी है. खाना खाने के बाद थोड़ी सैर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने में आपकी मदद कर सकता है. 


यह भी पढे़ं-  खराब पाचन से इम्युनिटी बढ़ाने तक, रोज Black Tea पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे


ब्रीदिंग एक्सरसाइज

इसके अलावा रात में बिस्तर पर जाने से पहले आराम देने वाली मेडिटेशन या ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. दरअसल इससे तनाव दूर करने और बेहतर नींद में मदद मिलती है और बेहतर नींद से शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है. 


सोने से पहले करें HbA1c Test

इसके अलाला इन सब से अलग सोने से पहले आप अपना ब्लड शुगर लेवल भी जरूर चेक करें, इससे आपको अपना शुगर लेवल मेंटेन रखने में मदद मिल सकती है. ऐसे में आप इस तरह एक सरल नाइट रूटीन फॉलो कर आप अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement