Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Control Remedy: ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे कम करेंगे बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, खुलेगी आर्टरीज की ब्लॉकेज

हाई कोलेस्ट्रॉल से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है, खासकर सर्दियों में. इसे नियंत्रित करने और घर पर एलडीएल स्तर को कम करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं.

Latest News
article-main

5 Ayurvedic remedies for cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई कोलेस्ट्रॉल स्वास्थ्य के लिए जोखिम भरा होता है लेकिन क्या आपको पता है सेल्स को काम करने के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरूत भी होती है लेकिन गुड कोलेस्ट्रॉल की. जब शरीर में गंदा यानी एलडीएल हाई होता है तो हार्ट अटैक, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशरका खतरा बढ़ जाता है. 

कोलेस्ट्रॉल धमनियों में प्लाक जमाता है ये एक मोम जैसा चिपचिपा पदार्थ होता है. यह ब्लड सर्कुलेशन में बाधा डालता है. जब ब्लड वेसेल्स पर भी दबाव पड़ने लगता है तो ये खतरनाक बन जाता है. खानपान में ऑयली चीजों, मैदे आदि को छोड़ना जरूरी होता है. वहीं एक्सरसाइज भी जरूरी होती है. चलिए आपको आज उन 5 आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में बताएं जो आसानी से आपके नसों में जमी वसा को पिघलाकर शरीर से बाहर करने का काम करती हैं. 

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के 5 आयुर्वेदिक नुस्खे

त्रिफला: यह आमलकी, हरीतकी और विभीतकी का एक आयुर्वेदिक मिश्रण है. यह स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के लिए जाना जाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.

लहसुन की कलियां: रोजमर्रा के आहार में लहसुन की एक या दो कलियां शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में मदद मिल सकती है. इसमें एलिसिन जैसे यौगिक होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता कर सकते हैं.

फाइबर रिच फूड: आहार हर पहलू में प्रमुख पहलू है. आयुर्वेद के अनुसार अधिक फाइबर, प्रोटीन, लीन प्रोटीन, साबुत अनाज और ढेर सारी सब्जियाँ शामिल करना हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का एक अच्छा तरीका है.

स्ट्रेस से बचें: लंबे समय तक तनाव से कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि होती है जो शरीर में एलडीएल के स्तर में वृद्धि को प्रभावित करता है. इसलिए, हृदय को स्वस्थ रखने के लिए तनाव का प्रबंधन करना सर्वोपरि है.

एक्सरसाइज करें: अपने कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए तेज चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना या किसी अन्य प्रकार का व्यायाम करना महत्वपूर्ण है. 15-20 मिनट के व्यायाम को शामिल करने से अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

इन बातों का जरूर दें ध्यान

खानपान और दवाओं को खा कर ही आप कोलेस्ट्रॉल को कम नहीं कर सकते. इसके लिए जरूरी है कि आप रोज कम से कम 45 मिनट की कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करें. ताकी आपके ऊपर दवाओं का असर तेजी से हो.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement