Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

West Bengal EVM Tampering Row: पोलिंग बूथ पर वोट घपला? EVM पर BJP का टैग देख TMC भड़की, ECI ने दी सफाई

West Bengal EVM Tampering Row: ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने बांकुरा में पांच पोलिंग बूथ पर ऐसी EVM मिलने के बाद हंगामा मचाया है. टीएमसी का कहना है कि BJP वोटिंग मशीनों में छेड़छाड़ कर वोट का घपला कर रही है.

Latest News
West Bengal EVM Tampering Row: पोलिंग बूथ पर वोट घपला? EVM पर BJP का टैग देख TMC भड़की, ECI ने दी सफाई

EVM Machine का ये फोटो TMC ने पोस्ट किया है, जिस पर BJP का टैग लगा हुआ है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

West Bengal BJP EVM Tampering Row: लोकसभा चुनावों के छठे चरण के मतदान के बीच पश्चिम बंगाल में बड़ा हंगामा हो गया है. राज्य में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने BJP पर EVM मशीनों में टेंपरिंग कर वोट का घपला करने का आरोप लगाया है. ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की पार्टी TMC ने 5 ईवीएम के फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए हैं, जिन पर केवल भाजपा के नाम का टैग लगा हुआ है. ये मशीनें बांकुरा के रघुनाथपुर इलाके में 5 अलग-अलग पोलिंग बूथ पर मिली है. हालांकि टीएमसी के इन आरोपों का चुनाव आयोग ने सख्ती से जवाब दिया है. पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने टीएमसी को दिए जवाब में कहा है कि ईवीएम और वीवीपैट को कमीशन करते समय टीएमसी या कांग्रेस का कैंडीडेट नहीं पहुंचा था, लेकिन भाजपा कैंडिडेट का प्रतिनिधि मौजूद था. इसलिए नियमों के हिसाब से टैग पर उसके हस्ताक्षर कराए गए थे. इसके बाद मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने भी टीएमसी के आरोपों का जवाब दिया है. राजीव कुमार ने कहा कि जानबूझकर ईवीएम पर शक का माहौल पैदा करने की कोशिश की जा रही है.

बांकुरा में मिली हैं पांचों ईवीएम

जिन ईवीएम को लेकर विवाद शुरू हुआ है, वे पांचों ईवीएम पश्चिम बंगाल के बांकुरा में मिली हैं. बांकुरा के रघुनाथपुर इलाके के भामुरिया में ये मशीनें बूथ नंबर 56, 58, 60, 61 और 62 पर मिली हैं. इन पर भाजपा का टैग लगा होने को लेकर विवाद हो रहा है.

क्या आरोप लगाया था टीएमसी ने

टीएमसी के एक्स हैंडल पर ईवीएम मशीनों के फोटो पोस्ट किए गए हैं, जिन पर भाजपा का टैग लगा हुआ है. टीएमसी ने लिखा,'ममता बनर्जी लगातार चेतावनी दे रही हैं कि भाजपा ईवीएम में छेड़छाड़ के जरिये वोट का घपला करने की कोशिश में है. आज बांकुरा के रघुनाथपुर में 5 ईवीएम मिली हैं, जिन पर भाजपा का टैग लगा हुआ है. पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी तत्काल इसका संज्ञान लेकर कठोर कार्रवाई कराएं.'

चुनाव आयोग ने दिया है ये जवाब

पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने एक्स पर ही टीएमसी के आरोप का जवाब दिया है. उन्होंने कहा,'जब ईवीएम मशीनों को कमीशन किया जाता है, तब वहां मौजूद कैंडिडेट्स और उनके एजेंटों द्वारा कॉमन एड्रेस टैग साइन किए जाते हैं. इन मशीनों और वीवीपैट को कमीशन करते समय कमीशनिंग हॉल में केवल भाजपा कैंडिडेट का प्रतिनिधि ही मौजूद था. इस कारण उसके साइन इन मशीनों पर कराए गए थे.' इसके बाद उन्होंने कहा,' हालांकि मतदान के दौरान पोलिंग बूथ नंबर 56, 58, 60, 61 और 62 पर इन मशीनों पर सभी दलों के एजेंट्स के साइन करा लिए गए थे. मशीनों को कमीशन करने का पूरा काम ECI के नियमों का पालन करते हुए CCTV की निगरानी में हुआ था और इसकी बाकायदा वीडियोग्राफी भी की गई थी.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कही है ये बात

टीएमसी के आरोपों के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने भी EVM को लेकर उठ रहे सवालों का जवाब दिया है. उन्होंने कहा,'शक का माहौल बनाने की कोशिश हो रही है. एक दिन हम सभी को इस बारे में बताएंगे और खुलासा करेंगे कि लोग कैसे गुमराह हो रहे हैं. इस कारण हमारा मतदान भी प्रभावित हुआ है, क्योंकि लोगों के दिमाग में यह शक घुस गया है कि ईवीएम सही है या नहीं, वोटिंग लिस्ट ठीक है या नहीं. कल सुप्रीम कोर्ट ने इन सब सवालों के जवाब दिए हैं, लेकिन एक दिन हम भी जवाब देंगे.' 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement