Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Forecast: निकाल लीजिए कंबल-जैकेट, कहां चलेगी शीतलहर और कहां होगी बारिश, जानें मौसम विभाग का ताजा अपडेट

IMD Rain Alert: मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी हिमालय में एक नया विक्षोभ बन रहा है, जिसके चलते मैदानी इलाकों में पारा तेजी से गिरेगा. साथ ही उत्तरपूर्वी राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. 

Weather Forecast: निकाल लीजिए कंबल-जैकेट, कहां चलेगी शीतलहर और कहां होगी बारिश, जानें मौसम विभाग का ताजा अपडेट

Delhi NCR में अब ठंड धीरे-धीरे जोर पकड़ने लगी है. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Latest Weather Updates- यदि आप दिसंबर का महीना आधे से ज्यादा बीत जाने के बावजूद धूप के तीखेपन के कारण कंबल-जैकेट से दूर हैं तो यह खबर आपके लिए है. उत्तर भारत में पिछले दो दिन से आए मौसम में बदलाव का असर गुरुवार (14 दिसंबर) से और ज्यादा तेज होगा. पश्चिमी हिमालयी इलाके में 16 दिसंबर से एक नया पश्चिमी विक्षोभ बनता दिखाई दे रहा है, जिसका असर मैदानी इलाकों तक होगा. इससे उत्तर भारत के सभी राज्यों में न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिल सकता है. इतना ही नहीं 11 राज्यों में इस दौरान भारी बारिश होने के भी आसार बन रहे हैं. इनका असर भी मैदानी इलाकों के तापमान पर देखने को मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कि मौसम विभाग का क्या ताजा अपडेट आया है.

14 और 15 सितंबर को परेशान करेगा कोहरा
मौसम विभाग के मुताबिक, साइक्लोनिक सर्कुलेशन के साथ ही हवा में पीएम कणों के बढ़ने के चलते दिल्ली-NCR, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के इलाकों में कोहरा देखने को मिल सकता है. कोहरे का सबसे ज्यादा असर 14 और 15 दिसंबर को रहने की संभावना है. खासतौर पर सुबह के समय कोहरे के कारण सड़कों पर विजिबिल्टी न्यूनतम स्तर पर पहुंच सकती है.

दिल्ली में कई डिग्री गिरेगा पारा

मौसम विभाग के दिल्ली के लिए अनुमान (Delhi Weather Forecast) के हिसाब से राष्ट्रीय राजधानी में अगले सात दिन मौसम बदलेगा. इस पश्चिमी विक्षोभ से जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश होगी, जिसका असर दिल्ली की हवाओं पर दिखेगा. इससे दिल्ली का पारा कई डिग्री तक नीचे गिरेगा. इसके अलावा दिल्ली-NCR के इलाके में 16 दिसंबर तक आसमान में बादल भी छाए रह सकते हैं, जिससे हल्की बारिश होने के भी आसार हैं.

हिमाचल-उत्तराखंड में होगी बर्फबारी और बारिश

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा. इसके चलते हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचे हिमालयी इलाकों में बर्फबारी और निचले इलाकों में हल्की बारिश होने के आसार हैं. हिमाचल में खासतौर पर कुल्लू, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों के इलाकों में बर्फबारी की संभावना है.

अगले 48 घंटे में यूपी में और गिरेगा न्यूनतम तापमान

उत्तर प्रदेश के मौसम में भी IMD ने अगले 48 घंटे के दौरान भारी बदलाव आने की आशंका जताई है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, पछुआ हवाओं के हिमालय से टकराने के कारण गलन बढ़ी है, जिससे न्यूनतम तापमान में गिरावट आने के आसार हैं. ठंड बढ़ने के साथ ही कोहरे का असर भी तेज होगा. खासतौर पर पूर्वी यूपी के जिलों में दृश्यता घटकर 50 मीटर तक रह जाने की संभावना है. 

इन 11 राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम और मेघालय में भारी बारिश होगी. तमिलनाडु, केरल और माहे में 15-17 दिसंबर के बीच, जबकि साउथ तमिलनाडु में 16 और 17 दिसंबर और केरल में 17 दिसंबर को बहुत भारी बारिश होने जा रही है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement