Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UPSC 2023 किसी ने क्रैक किया, जश्न 500 किमी दूर उसी के नाम वाली दूसरी कैंडीडेट के घर मना

UPSC 2023 में 470वीं रैंक पर ऋतु नाम की उम्मीदवार सफल हुई है, लेकिन उसके नाम के आगे पिता का नाम नहीं लिखा होने से बड़ा कंफ्यूजन पैदा हो गया.

Latest News
UPSC 2023 किसी ने क्रैक किया, जश्न 500 किमी दूर उसी के नाम वाली दूसरी कैंडीडेट के घर मना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

UPSC 2023 का रिजल्ट आ चुका है. एग्जाम क्रैक कर IAS-IPS की कतार में शामिल होने का टिकट पाने वालों को बधाई मिल रही है, जबकि चूक गए कैंडीडेट्स को 'बैटर लक नेक्स्ट टाइम' कहकर सांत्वना दी जा रही है. लेकिन इस रिजल्ट के बाद एक अजब मामला भी सामने आया है. दरअसल एग्जाम क्रैक करने के लिए जिस युवती के घर में जश्न मनाया जा रहा था और मिठाइयां बंट रही थीं, बाद में पता लगा कि उसके बजाय करीब 500 किलोमीटर दूर रहने वाली दूसरी कैंडीडेट ने बाजी मारी है. यह सारा कंफ्यूजन दोनों कैंडीडेट का एक ही नाम होने के कारण हुआ है. हालांकि बाद में यह कंफ्यूजन दूर हो गया.

क्या है पूरा मामला

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के रिजल्ट में ऋतु नाम की कैंडीडेट को 470वीं रैंक मिली है. इसके बाद राजस्थान के अजमेर जिले के किशनगढ़ में रहने वाली ऋतु यादव पुत्री कालूराम के घर जश्न मनाना शुरू हो गया. लोग बधाई देने के लिए आने लगे. सोशल मीडिया पर भी बहुत सारे लोगों ने ऋतु को बधाई दे दी. मिठाइयां बांटी जाने लगी. इसी दौरान ऋतु ने खुद रिजल्ट चेक किया तो रोल नंबर 0408536 उसका नहीं किसी और का है. ये देखकर उसने UPSC अधिकारियों से संपर्क किया. इसके बाद पता लगा कि किशनगढ़ के कृष्णापुरी मोहल्ली की ऋतु यादव ने नहीं बल्कि मध्य प्रदेश के निवाड़ी के पृथ्वीपुर निवासी ऋतु यादव पुत्री मुलायम सिंह का सलेक्शन हुआ है. किशनगढ़ से निवाड़ी करीब 576 किलोमीटर दूर है. 

पिता का नाम नहीं लिखा होने से हुए कंफ्यूजन

रिजल्ट को लेकर यह सारा कंफ्यूजन यूपीएससी क्रैक करने वाले 1016 कैंडीडेट्स में केवल एक ऋतु यादव का नाम होने से हुआ है. दरअसल पास होने वाले कैंडीडेट के नाम के आगे पिता का नाम नहीं लिखा हुआ था. इसके चलते लोगों ने राजस्थान की ऋतु यादव को बधाई देनी शुरू कर दी. ऋतु के पिता कालूराम ने मीडिया से कहा कि लगातार मेहनत के कारण वह पिछले कई दिन से थकी हुई थी. शायद इसी कारण बधाई मिलने पर रिजल्ट तत्काल चेक नहीं करने से ऐसा कंफ्यूजन पैदा हो गया. उधर, मध्य प्रदेश की ऋतु यादव के घर भी जश्न मन रहा है. लोग बधाई देने आ रहे हैं. ऋतु का कहना है कि मैंने पास होने के लिए बेहद मेहनत की थी.

राजस्थान की ऋतु बनने वाली हैं SDM, कर चुकी हैं एग्जाम क्रैक

भले ही राजस्थान की ऋतु यादव को IAS बनने के लिए अगले साल एग्जाम देने तक इंतजार करना होगा, लेकिन वे भी बेहद प्रतिभावान हैं. ऋतु यादव जल्द ही SDM बनने जा रही हैं. दरअसल फिलहाल पाली के गर्ल्स कॉलेज में हिंदी की प्रोफेसर ऋतु यादव साल 2021 में RAS (राजस्थान की प्रादेशिक सिविल सेवा यानी PCS) एग्जाम क्रैक कर चुकी हैं. इसके चलते उन्हें SDM के तौर पर नियुक्ति मिलना तय हो चुका है. हालांकि उनका कहना है कि वे इस बार भले ही चूक गई हैं, लेकिन IAS बनने का सपने को पूरा करने का प्रयास करती रहेंगी.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement