Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कर्नाटक हारने के बाद दक्षिण में कमजोर हुई BJP, इशारों पर नचाएंगी क्षेत्रीय पार्टियां, क्या तमिलनाडु में मिलेगा झटका?

कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी की बुरी हार हुई है. कर्नाटक दक्षिण भारत में बीजेपी का मजबूत किला था, जो अब ढह गया है. कांग्रेस को प्रंचड बहुमत हासिल हुआ है.

article-main

दक्षिण में मुश्किल में पड़ सकता है मोदी मैजिक.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्नाटक (Karnataka) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की करारी हार हुई है, जिससे उबरने में पार्टी को अब लंबा वक्त लगेगा. दक्षिण में भारतीय जनता पार्टी के पास इकलौता राज्य कर्नाटक था, जहां उसकी सत्ता थी. अब बीजेपी पर क्षेत्रीय छत्रप गठबंधन में सीटे कम करने का दबाव बनाएंगे. बिना सहयोगियों के बीजेपी का दक्षिणी राज्यों में पांव जमा पाना भी बेहद मुश्किल होने वाला है.

सियासी गलियारों में अब ऐसी चर्चा है कि तमिलनाडु में बीजेपी की सहयोगी अन्नाद्रमुक (AIADMK) अब गठबंधन में शर्तें तय करेगी. बीजेपी की बेचैनी में यह तथ्य भी शामिल है कि पार्टी के तमिलनाडु प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई कर्नाटक के संयुक्त प्रभारी थे. बीजेपी की हार ने एआईएडीएमके को बीजेपी की तमिलनाडु इकाई के खिलाफ लाभ उठाने का एक मौका दिया है.

इसे भी पढ़ें- कर्नाटक चुनाव जीतने के बाद जल्दबाजी में नहीं कांग्रेस, सीएम चुनने में ले रही वक्त, क्यों लंबा हो रहा इंतजार?

AIADMK तय करेगी BJP की राज्य में सियासत

एआईएडीएमके इस तथ्य से उत्साहित है कि 2021 के विधानसभा चुनावों में, पार्टी ने 75 सीटों पर जीत हासिल की, जो कर्नाटक में बीजेपी को मिली सीटों से 10 ज्यादा है. ईपीएस के तहत अन्नाद्रमुक बीजेपी के साथ गठबंधन से बाहर निकलने के कगार पर थी, क्योंकि पार्टी कार्यकर्ता बीजेपी के साथ गठबंधन को खत्म करने की मांग कर रहे थे. 

इसे भी पढ़ें- UP Nikay Chunav Results 2023: पहली बार प्रदेश में सभी मेयर भाजपा के, पढ़ें कहां से कौन और कितने वोट से जीता

क्यों बीजेपी से नाराज हैं AIADMK ​​​​​​​कार्यकर्ता?

पार्टी कैडर रिपोर्ट कर रहे थे कि भाजपा के साथ संबंधों के कारण पार्टी अपना अल्पसंख्यक आधार खो रही है. कर्नाटक में हार से बीजेपी को एआईएडीएमके की ओर से दिए गए ऑफर को मानना ही होगा. 

तमिलनाडु BJP के प्रदेश अध्यक्ष, के अन्नामलाई के अहंकार और एआईएडीएमके के खिलाफ उनके बयानों की वजह से बीजेपी और एआईएडीएमके के कार्यकर्ताओं में दूरी बनी हुई है. (इनपुट: IANS)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement