Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Poonch Encounter: 'ऐसी गलती मत करो, जो किसी भारतीय को दुख दे' कश्मीर पहुंचे राजनाथ सिंह की सेना को नसीहत

Rajnath Singh to Indian Army: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुरक्षा के हालाक की समीक्षा करने के लिए जम्मू-कश्मीर पहुंचे हैं. इसी दौरान उन्होंने पुंछ में तीन आम नागरिकों की लाश मिलने के मामले पर कमेंट किया है.

Latest News
article-main

Rajnath Singh ने अस्पताल जाकर पुंछ हमले से जुड़े पीड़ितों का हालचाल भी पूछा है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Jammu And Kashmir News- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय सेना के जवानों को नसीहत दी है कि कोई भी ऐसी गलती ना करें, जिससे किसी भारतीय को दुख पहुंचे. राजनाथ की यह नसीहत उस हंगामे के बीच आई है, जो जम्मू-कश्मीर में सेना की पूछताछ के बाद तीन लोगों की मौत को लेकर चल रहा है. सेना के दो वाहनों पर घात लगाकर आतंकी हमले में चार जवानों की शहादत के बाद राजनाथ सिंह बुधवार को सुरक्षा हालात की समीक्षा करने जम्मू-कश्मीर पहुंचे हैं. इसी दौरान उन्होंने सेना के जवानों को नसीहत दी है. 

'आप लोगों को लोगों के दिल भी जीतने हैं'

रक्षा मंत्री राजनाथ ने सुरक्षा बलों से कहा, आप देश के रक्षक हैं, लेकिन मेरा आपसे आग्रह है कि देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने से इतर आप लोगों पर लोगों का दिल जीतने की भी जिम्मेदारी है. ऐसी कोई गलती नहीं होनी चाहिए, जो किसी भारतीय का दिल दुखा दे. उन्होंने कहा, सुरक्षा बलों का लोगों के साथ करीबी रिश्ता होना चाहिए. हमें युद्ध जीतने हैं, आतंकी मारने हैं, लेकिन एक बड़ा काम लोगों का दिल जीतना भी है. हमें युद्ध जीतने हैं, लेकिन हमें दिल भी जीतने हैं और मैं जानता हूं कि आप लोग इसमें बेस्ट हैं. उन्होंने साथ ही कहा, हर भारतीय के लिए हर जवान एक फैमिली मेंबर की तरह है. हर भारतीय यह बात महसूस करता है.

सेना कर रही है तीन लोगों की लाश मिलने की जांच

पुंछ में इस आतंकी हमले के बाद सेना ने पूछताछ के लिए कई लोगों को हिरासत में लिया था. इनमें से तीन लोगों की बाद में लाश मिली है. इसे लेकर बवाल चल रहा है. सेना ने इन तीनों लोगों की मौत की जांच शुरू कर दी है, जिसमें एक ब्रिगेड कमांडर को पूछताछ के लिए पेश होने का आदेश दिया गया है. सेना ने कहा है कि आम नागरिकों के खिलाफ हिंसा को लेकर उसकी जीरो टॉलरेंस की नीति है. इस मामले में यदि सेना के किसी भी अधिकारी या जवान के शामिल होने का सबूत मिला तो उसे बख्शा नहीं जाएगा.

'कोई जवानों पर बुरी नजर डाले, ये सहन नहीं करेंगे'

राजनाथ सिंह ने आतंकियों को चेतावनी भी दी. उन्होंने कहा, कोई आप पर (सेना पर) बुरी नजर डाले, ये हम सहन नहीं करेंगे. सुरक्षा और खुफिया एजेंसियां ऐसे हमले (Poonch Terror Attack) रोकने में अहम रोन निभा रही हैं. सर्विलांस बढ़ाने के लिए जिस मदद की जरूरत है, सरकार वो उपलब्ध कराएगी. हमारे खजाने के दरवाजे इसके लिए पूरी तरह ओपन हैं.

'और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है सेना को'

रक्षा मंत्री ने कहा, ऐसे हमलों को हल्के में नहीं लेना चाहिए. मैं जानता हूं कि आप सभी सतर्क हैं, लेकिन मेरा मानना है कि और ज्यादा सतर्कता की जरूरत है. आप सभी बहादुरों पर हमें गर्व है. आपके बलिदान, आपके प्रयासों की कोई तुलना नहीं है और ये अनमोल हैं. जब एक जवान की शहादत होती है, तो हम एक मुआवजा देते हैं, लेकिन इस नुकसान की कोई भरपायी नहीं की जा सकती. राजनाथ ने कहा, मैं आप सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि सरकार आपको साथ है और आपका कल्याण व सुरक्षा हमारी प्राथमिकता सूची में है.  

तीनों मृतकों के परिवार से भी मिले राजनाथ

इससे पहले बुधवार को दिन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू-कश्मीर पहुंचने के बाद सीधे राजौरी जिले के लिए रवाना हो गए. वहां उन्होंने उन 3 लोगों को परिवारों से मुलाकात की, जिनकी लाश सेना की पूछताछ के बाद पुंछ एनकाउंटर साइट के करीब मिली थी. उन्होंने अन्य स्थानीय लोगों से भी मुलाकात की. दोपहर करीब 3 बजे उन्होंने जम्मू स्थित राजभवन में एक हाई-लेवल सिक्योरिटी मीटिंग की अध्यक्षता की है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement