Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRCTC वेबसाइट डाउन, पैसे कट रहे पर नहीं बुक हो रहे ऑनलाइन रेल टिकट, जानें क्या है गड़बड़ी

IRCTC Website Down: भारतीय रेल में यात्रा करने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर तकनीकी कारणों से कोई भी टिकट रिजर्वेशन नहीं हो पा रहा है. इसकी जानकारी खुद IRCTC ने ही दी है.

article-main

Indian Railway

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Indian Railways News- भारतीय रेल में यात्रा करने के लिए ऑनलाइनट टिकट रिजर्वेशन नहीं हो पा रहा है. टिकट बुक करने वाली IRCTC की वेबसाइट डाउन हो गई है, जिसके चलते उसकी ऑनलाइन टिकट बुकिंग सर्विस फिलहाल बंद है. इस बात की जानकारी खुद IRCTC ने ही ट्वीट के जरिये सभी के साथ साझा की है. IRCTC ने लोगों को यह भी सलाह दी है कि इस गड़बड़ी के ठीक होने तक वे Amazon या Make My Trip के प्लेटफार्म के जरिये टिकट बुक करा सकते हैं.

पैसे कट रहे, लेकिन टिकट नहीं हो रहा बुक

IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप, दोनों ही डाउन हैं. इन पर टिकट बुक कराने की कोशिश कर रहे लोगों इसलिए ज्यादा परेशान हो रहे हैं, क्योंकि समस्या टिकट बुक कराने की सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद हो रही है. कई लोगों ने टिकट के लिए फीस का पेमेंट भी कर दिया, लेकिन उनके पैसे कट गए और टिकट तब भी बुक नहीं हो पाया. हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसे लोगों के पैसे कुछ समय बाद वापस बैंक खाते में आ जाएंगे, लेकिन फिलहाल टिकट बुक कराने की कोशिश कर रहे लोग बेहद परेशान हो रहे हैं.

IRCTC की वेबसाइट डाउन, B2C प्लेयर्स के प्लेटफार्म एक्टिव

IRCTC की वेबसाइट और ऐप भले ही डाउन है, लेकिन उससे जुड़े B2C प्लेयर्स यानी बाहरी ऑनलाइन प्लेटफार्म्स के जरिये टिकट बुकिंग कराने में कोई दिक्कत नहीं हो रही है. खुद IRCTC ने भी लोगों को अपनी वेबसाइट पर तकनीकी समस्या सुलझने तक ऐसे ही प्लेटफार्म्स के जरिये बुकिंग कराने की सलाह दी है. IRCTC ने कहा, तकनीकी कारणों से टिकटिंग सेवा आईआरसीटीसी साइट और ऐप पर उपलब्ध नहीं है. तकनीकी टीम समस्या का समाधान कर रही है. वैकल्पिक रूप से टिकट अन्य B2C प्लेयर्स जैसे Amazon, Makemytrip के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं. 

क्या कह रहे हैं परेशान लोग

IRCTC की वेबसाइट पर टिकट बुक कराने में आ रही समस्या से जूझ रहे लोग सोशल मीडिया पर जमकर भड़ास निकाल रहे हैं. IRCTC के ट्वीट पर ही रिप्लाई करते हुए बहुत सारे लोगों ने अपनी बात कही है. एक यूजर ने लिखा, वैसे भी तुम्हारी साइट कौन सा अवेलेबल रहती है. एक यूजर ने ट्रांजेक्शन के दौरान कई बार पैसे कट जाने, लेकिन टिकट बुक नहीं होने का स्क्रीनशॉट शेयर किया है और लिखा है कि जल्द से जल्द पैसे लौटाओ. तीसरे यूजर ने लिखा, गजब घटिया व्यवस्था है. चौथे यूजर ने लिखा, अवेलेबल कब रहती है? आपकी टेक्नीकल टीम आपको मूर्ख बनाती है या आप पहले से हो, भगवान जाने. एक यूजर ने तो इस सबके पीछे खेल होने का ही आरोप लगा दिया. उन्होंने लिखा, यह कोई घोटाला है. जैसे ही तत्काल (टिकट) खुलते हैं, IRCTC काम करना बंद कर दे रही है और मैं आश्वस्त हूं कि जब सिस्टम चलेगा तो कोई तत्काल टिकट अवेलेबल नहीं रहेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement