Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel Iran War: विदेश मंत्री S Jaishankar ने की ईरान से बात, 17 भारतीयों की रिहाई पर आया अपडेट 

S Jaishankar On 17 Indians Release: इजरायल और ईरान के बीच जारी संघर्ष में 17 भारतीय भी फंस गए हैं. ईरान ने जिस इजरायली जहाज को जब्त किया है उसमें ये भारतीय सवार थे.

Latest News
article-main

भारतीयों की रिहाई के लिए विदेश मंत्री ने ईरान से की बात

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इजरायल और ईरान के बीच संघर्ष (Israel Iran War) की वजह से मिडिल ईस्ट में तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है. ईरान ने इजरायल के जिस जहाज को जब्त किया है उसमें 17 भारतीय भी चालक दल में थे. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इस मुद्दे पर ईरान के विदेश मंत्री से फोन पर बात की है. 17 भारतीयों की सुरक्षित रिहाई के लिए पूरा देश प्रार्थना कर रहा है. विदेश मंत्री ने कहा कि भारत अपने नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए लगातार  कोशिश कर रहा है. रविवार तड़के ईरान ने इजरायल पर ड्रोन हमले किए थे, जिसके बाद से क्षेत्र में तनाव अपने चरम पर है. 

विदेश मंत्री ने एक्स पर दी जानकारी 
विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने एक्स पर लिखा, 'मैंने इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान (Israel Iran War) के विदेश मंत्री एच. अमीराब्दोल्लाहियन से आज शाम बात की है. एमएससी एरीज के 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों की रिहाई पर चर्चा की है.' विदेश मंत्री ने यह भी लिखा कि हमने जोर दिया है कि संयम बरता जाए और कूटनीतिक समाधान की ओर लौटने की कोशिश हो. 


यह भी पढ़ें: Iran-Israel War: एयर इंडिया का बड़ा फैसला, तेल अवीव के लिए सभी उड़ानों को किया रद्द  


मुंबई की ओर लौट रहा था जहाज 
ईरान की नौसेना के कमांडो ने इजरायल से जुड़े जिस जहाज पर कब्जा किया है वह मुंबई आ रहा था. उसमें 17 भारतीय नागरिक सवार थे, जो जहाज के चालक दल के सदस्य हैं. यूएई से चले इस जहाज के मुंबई के जवाहरलाल नेहरू पोर्ट पहुंचना था, लेकिन ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कोर (आईआरजीसी) के कमांडों ने जहाज पर कब्जा कर लिया है. जहाज के कब्जे में होने की पुष्टि भी ईरान की ओर से की गई है. 


यह भी पढ़ें: 'शांति बनाए रखें', इजरायल-ईरान में फंसे भारतीयों को एडवाइजरी, हेल्पलाइन नंबर जारी


मिडिल ईस्ट में चरम पर पहुंचा तनाव 
रविवार को ईरान ने 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलों के जरिए इजरायल पर हमला कर दिया है. ईरान और हमास के बीच जारी संघर्ष की वजह से पहले ही मिडिल ईस्ट में तनाव काफी बढ़ गया था. ईरान के हमले ने अब उसे चरम पर पहुंचा दिया है. अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई पश्चिमी देशों ने इजरायल को अपना समर्थन दिया है.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement