Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'कांग्रेस ने युवराज को स्टार्टअप बना दिया, ना लॉन्च हो रहा और ना लिफ्ट', PM मोदी ने राहुल गांधी पर कसा तंज

Pm Modi Speech in Rajya Sabha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में चल रहे बजट सत्र के दौरान राज्य सभा में भाषण देने वाले हैं. माना जा रहा है कि उनके भाषण में कई घोषणाएं शामिल हो सकती हैं.

Latest News
article-main

पीएम नरेंद्र मोदी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

PM Modi Last Speech Before Lok Sabha Elections 2024: संसद में चल रहे बजट सत्र पर चर्चा के दौरान सत्ता और विपक्ष के बीच बहस चल रही है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राज्य सभा को संबोधित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दे रहे हैं. लोकसभा चुनाव से पहले संसद में अपने आखिरी संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति का अभिभाषण अपने आप में काफी है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने भारत की क्षमता, ताकत और उज्ज्वल भविष्य के बारे में अपने संबोधन में बात की है, जिसके लिए मैं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को धन्यवाद देता हूं.

पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

- पीएम मोदी ने कहा, 'माननीय सभापति जी वो दिन दूर नहीं जब हमारी सरकार का तीसरा टर्म शुरू होगा. हम हर राज्य का विकास करेंगे. जब राज्यों का विकास होगा तो देश भी तरक्की कर पाएगा.'

- पीएम मोदी ने कहा, हमने कोरोना काल में राज्यों के साथ मिलकर काम किया. राज्य का विकास ही देश का विकास है. मैंने मुख्यमंत्रियों के साथ 20 से ज्यादा बैठक की.

- पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा, युवराज को कांग्रेस ने स्टार्ट-अप बना दिया है. जो ना लॉन्च हो पा रहा है और ना ही लिफ्ट हो रहा है. कांग्रेस के कमांडो बस अफवाह फैलाते रहते हैं.

- कांग्रेस बिना जानकारी के एक ही गाना गाती है. लेकिन मेरे विचार आजाद है. 10 साल पहले PSU का हाल याद कीजिए, जबकि आज अधिकतर PSU का रिकॉर्ड रिटर्न है. 2014 में PSU का सालाना लाभ 1.25 लाख करोड़ रुपये था. आज ये 2.5 लाख करोड़ रुपये है. 2014 में 234 PSU थे और आज 254 हैं.

- पीएम मोदी ने कहा, सबका साथ सबका विकास ही मोदी की गारंटी है. कांग्रेस राज में मारुति के शेयर का हाल याद है. HAL को कांग्रेस ने बरबाद कर दिया. कांग्रेस ने BSNL और  MTNL को तबाह किया. बताइए Air India को किसने तबाह किया?

- पीएम मोदी ने अपनी गारंटी पर किसी की भेजी हुई एक कविता पढ़ी और कहा, मोदी की गारंटी का दौर, नए भारत की भोर.

- पीएम मोदी ने कहा, हमारे 10 साल के कार्यकाल में एससी-एसटी स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप बढ़ाई गई है. कांग्रेस देश को गुमराह कर रही है. हमारे दौर में स्कूलों में नामांकन बढ़ा है और ड्रॉपआउट घटा है.

- पीएम मोदी ने कहा, हमने आदिवासी की बेटी को देश का राष्ट्रपति बनाया. कांग्रेस ने इसका विरोध किया.

- पीएम मोदी ने कहा, दलित और आदिवासी हमारी प्राथमिकता है. उनके लिए हमारी सारी योजनाएं काम कर रही हैं. उन्हें लेकर कोई वैचारिक विरोध नहीं है.

- पीएम ने कहा, कांग्रेस ने दलित सीताराम केसरी के साथ क्या किया था, ये सभी ने देखा है. उनका अपमान किया गया.

- कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर में दलितों के आरक्षण पर 7 दशक तक रोक लगाकर रखी थी. उन्हें हमने आकर अनुच्छेद 370 हटाया, तब आरक्षण दिया गया है.

- पीएम ने कहा, कांग्रेस ने कभी OBC को पूरा आरक्षण नहीं दिया. कभी सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को आरक्षण नहीं दिया गया.

- पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस ने अपने ही लोगों को भारत रत्न दिए. असली योग्य लोग इससे वंचित ही रह गए. उसने बाबा साहेब अंबेडकर को भारत रत्न के योग्य नहीं माना. भाजपा के समर्थन से सरकार बनी तो बाबा साहेब को भारत रत्न दिया गया.

- पीएम ने चिट्ठी पढ़ते हुए नेहरू की तरफ से कहा, मैं किसी भी तरह के आरक्षण को पसंद नहीं करता. खासतौर पर नौकरियों के आरक्षण के खिलाफ हूं.

- पीएम ने जवाहरलाल नेहरू की तरफ से आरक्षण को लेकर प्रधानमंत्री के तौर पर मुख्यमंत्रियों को लिखी चिट्ठी का अनुवाद पेश किया.

- पीएम ने कांग्रेस पर हमला जारी रखते हुए कहा कि देश इनकी असलियत जान चुका है. कांग्रेस दलित-आदिवासी विरोधी है. बाबा साहेब अंबेडकर नहीं होते तो आरक्षण भी नहीं मिलता.

- पीएम ने कहा, कांग्रेस अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थी तो स्थानीय भाषाओं को क्यों हीन माना? स्थानीय भाषाओं में पढ़ाई क्यों नहीं कराई. कांग्रेस शहीद जवानों का वॉर मेमोरियल भी नहीं बना पाई.

- पीएम ने कहा, यदि आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो अंडमान-निकोबार जैसी जगहों पर आज भी क्यों उनके टाइम के चिह्न लटके हुए हैं.

- पीएम ने कहा, यदि आप (कांग्रेस) अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो राजपथ को कर्तव्य पथ बनने के लिए मोदी का इंतजार क्यों करना पड़ा?

- पीएम ने कहा, कर्मों का फल इसी जन्म में भुगतना पड़ता है. यह कांग्रेस को भुगतना पड़ रहा है. अंग्रेजों से प्रभावित थी कांग्रेस. यदि नहीं थे तो क्यों ब्रिटिश टाइम की तरह शाम 5 बजे बजट पेश करने की परंपरा क्यों जारी रखी थी?

- पीएम ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, उसे बीमारी पता थी, लेकिन सुधार कभी नहीं किया. एक प्रधानमंत्री (राजीव गांधी) ने माना था कि दिल्ली से 1 रुपया चलता है और गांव में 15 पैसे ही पहुंचते हैं. लेकिन इस भ्रष्टाचार को रोका नहीं गया.

- पीएम ने कहा, कांग्रेस के 10 साल के शासनकाल का इतिहास देखिए. भारत की इकोनॉमी कहां थी? अब हमारे 10 साल देख लीजिए. भारत टॉप-5 देशों में है. हम मेहनत करके, सोच विचार करके देश को संकट से बाहर लाए हैं.

- पीएम मोदी ने कहा, जिस कांग्रेस के नेता, उनकी नीति की गारंटी नहीं, वो हमारी गारंटी पर सवाल उठा रही है.

- 'कांग्रेस पार्टी की सोच भी आउटडेटेड हो गई है. हमारी संवेदना इसके साथ है.' पीएम ने तंज कसते हुए कहा, जिस कांग्रेस ने लोकतंत्र की हत्या की, जिस कांग्रेस ने मर्यादाओं को जेल में बंद किया, जिस कांग्रेस ने उत्तर-दक्षिण का नैरेटिव पैदा किया, जिस कांग्रेस ने देश तोड़ने का नैरेटिव दिया, जिस कांग्रेस ने देश की जमीन दुश्मनों को दे दी. वो कांग्रेस हमें कह रही है.

- शोर मचा रहे विपक्षी सांसदों को भी पीएम ने कहा, आप मेरी आवाजा दबा नहीं सकते हैं. देश की जनता ने इस आवाज को इतनी ताकत दी है.

- कांग्रेस हाई कमान पर भी प्रधानमंत्री ने तीखा तंज कसा है. उन्होंने कहा, मेरी समझ नहीं आ रहा कि खरगे जी को इतना ज्यादा कैसे बोलने दे रहे हैं. खरगे जी को ऐसा मौका फिर कहां मिलेगा.

- मल्लिकार्जुन खरगे के NDA को 400+ सीट वाले तंज पर भी पीएम ने तंज कसा, उन्होंने कहा कि खरगे जी का आशीर्वाद सर माथे पर है.

- पीएम ने कहा, मैं उस दिन तो नहीं कह सका, लेकिन मैं उस दिन खरगे जी की बातें बहुत ध्यान से और आनंद से सुन रहा था. लोकसभा में हमें मनोरंजन की जो कमी खल रही थी, वह उन्होंने पूरी कर दी.

- पीएम मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे पर सरकार की आलोचना के लिए तीखा हमला बोला है. उन्होंने कहा, कुछ सांसदों के लिए आलोचना करना मजबूरी बन गया है. मेरी आलोचना करने के लिए खरगे जी का आभार.

- पीएम मोदी राज्य सभा में पहुंच गए हैं. उनके पहुंचते ही सत्ताधारी गठबंधन NDA के सांसदों ने जय श्रीराम के नारों से उनका स्वागत किया है. थोड़ी देर में वे संबोधन शुरू कर ने जा रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement