Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parliament Special Session Live: संसद की कार्यवाही स्थगित, कल महिला आरक्षण पर होगी चर्चा

Parliament Session Live Updates: संसद के विशेष सत्र के दूसरे दिन औपचारिक तौर पर पुरानी इमारत को विदाई दे दी गई है. भारत सरकार ने अधिसूचना जारी करके नई इमारत को भारत की संसद घोषित कर दिया है.

article-main

New Parliament of India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: संसद के विशेष सत्र के दौरान ही देश की संसद की पुरानी इमारत को विदाई दी जा रही है. संसद के इस सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम सांसदों ने भारत के लोकतांत्रिक इतिहास को लेकर अपनी बातें रखीं. पीएम मोदी ने संसद के इतिहास को याद करते हुए कहा कि इसे भले ही ब्रिटिश काल में बनाया गया लेकिन इसमें मेहनत, खून-पसीना और पैसा भारत के लोगों का लगा है. उन्होंने पंडित जवाहर लाल नेहरू से लेकर डॉ. मनमोहन सिंह के कार्यकाल को याद किया और कहा कि भारत अब एक नई दिशा में आगे बढ़ेगा और नई संसद कई ऐतिहासिक फैसलों की साक्षी बनेगी.

इस सत्र के दूसरे दिन सबसे ज्यादा चर्चा महिला आरक्षण बिल को लेकर है. सूत्रों के मुताबिक, कहा जा रहा है कि केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग में इसे मंजूरी दे दी गई है और इसे जल्द ही पेश भी किया जाएगा. कांग्रेस पार्टी ने भी इसका स्वागत किया है और कहा है कि कांग्रेस तो हमेशा से महिला आरक्षण लागू करना चाहती थी.

यह भी पढ़ें- क्या है महिला आरक्षण बिल? लागू हुआ तो राज्यों में कितनी सीटें महिलाओं के लिए होंगी आरक्षित

आइए संसद सत्र के लाइव अपडेट यहां जानते हैं:-

महिला आरक्षण बिल पेश करने के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है. अब बुधवार को इस बिल पर सदन में चर्चा होगी.

दिल्ली की विधानसभा, लोकसभा में लागू होगा महिलाओं का आरक्षण. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के आरक्षण में ही लागू होगा महिला आरक्षण बिल. 15 साल के लिए लागू किया जाएगा महिला आरक्षण. 543 में से 181 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी.

महिला आरक्षण के लिए भारत के संविधान में किया जाएगा 128वां संशोधन. देश के कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल पेश कर रहे हैं महिला आरक्षण बिल का प्रस्ताव.

संसद में भारतीय संविधान की प्रस्तावना पढ़कर बोले कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी, 'इंडिया और भारत में कोई अंतर नहीं है.'

पीएम मोदी ने कर दिया ऐलान- कल ही कैबिनेट मीटिंग में महिला आरक्षण बिल को मंजूरी दी गई है. आज की यह तारीख यानी 19 सितंबर ऐतिहासिक होगी.

लोकसभा के साथ-साथ राज्यों की विधानसभाओं और केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली और पुडुचेरी की विधानसभाओं में भी लागू होगा महिला आरक्षण बिल. प्रस्तावित कानून का नाम 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' होगा.

पीएम मोदी ने संसद में कहा, 'आज संवत्सरी भी मनाई जाती है, यह एक अद्भुत परंपरा है. आज वह दिन है जब हम कहते हैं 'मिच्छामी दुक्कड़म', इससे हमें किसी ऐसे व्यक्ति से माफी मांगने का मौका मिलता है जिसे हमने जानबूझकर या अनजाने में ठेस पहुंचाई है. मैं संसद के सभी सदस्यों और देश की जनता से भी 'मिच्छामी दुक्कड़म' कहना चाहता हूं.'

नई संसद के निर्माण में काम करने वाले मजदूरों और कामगारों को पीएम मोदी ने दिया धन्यवाद. सदन ने ताली बजाकर किया स्वागत. पीएम मोदी ने लोकसभा सदन में स्थापित सेंगोल का महत्व बताते हुए पंडित नेहरू को भी किया याद. पीएम मोदी ने बताया कि संसद में रखी गई डिजिटल बुक में दर्ज हैं सभी मजदूरों के नाम. 

नई संसद में पहुंचे सभी पार्टियां के सांसद. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी हाथ में संविधान लेकर पहुंचे संसद.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के आखिर में कहा, 'मैं अपील करता हूं कि जब हम नए सदन में जाएं तो कोशिश करें कि संसद की गरिमा कम न हो. हम नए सदन में जाएं तो पुराने सदन को ऐसे ही न छोड़ दें. मैं चाहता हूं कि इस पुराने सदन को संविधान सदन के नाम से जाना जाए ताकि यह हमेशा-हमेशा के लिए हमारी जीवंत प्रेरणा बनी रहे और उन महापुरुषों की याद बन जाए जो संविधान सभा में यहां बैठते थे.'

संसद के विशेष सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'हमें आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को सबसे पहले परिपूर्ण करना चाहिए और यह हम से, हर नगारिक से शुरू होता है. एक समय ऐसा था कि लोग लिखते थे कि 'मोदी आत्मनिर्भर की बात करता है, कहीं बहुपक्षीय के सामने चुनौती नहीं बन जाएगा.' हमने पांच साल में देखा कि दुनिया भारत के आत्मनिर्भर मॉडल की चर्चा करने लगी है.'

उन्होंने अपने भाषण में कहा, 'लाल किले से मैंने कहा था 'यही समय है, सही समय है'. एक के बाद एक घटनाओं की तरफ हम नजर करेंगे तो हर घटना इस बात की गवाही दे रही है कि आज भारत एक नई चेतना के साथ पुनर्जागृत हो चुका है. भारत नई ऊर्जा से भर चुका है. यही चेतना और ऊर्जा देश के कोटि-कोटि जनों के सपनों को पूरा कर सकती है.'

यह भी पढ़ें- 27 साल पहले इस नेता ने संसद में पेश किया था महिला आरक्षण बिल, जानें कहां फंसा था पेंच

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, 'आज नए संसद भवन में हम सब मिलकर नए भविष्य का श्रीगणेश करने जा रहे हैं. आज हम यहां विकसित भारत का संकल्प दोहराने, फिर एक बार संकल्प बद्ध होने और उसको परिपूर्ण करने के लिए जी जान से एकजुट होने के इरादे से नए भवन की ओर प्रस्थान कर रहे हैं.'

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, 'मुस्लिम बहन बेटियों को न्याय की जो प्रतीक्षा थी, शाहबानों केस में जो गाड़ी उल्टी चल गई थी, इसी सदन ने उसे ठीक किया. तीन तलाक के खिलाफ कानून हम सबने मिलकर पारित किया. संसद ने बीते वर्षों में ट्रांसजेंडर को न्याय देने वाले कानूनों का भी निर्माण किया. इसके माध्यम से हम ट्रांसजेंडर के प्रति सद्भाव और सम्मान के साथ उनको नौकरी, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी सुविधाएं देने के लिए हम आगे बढ़े हैं. हमने दिव्यागों के लिए भी ऐसे कानूनों का निर्माण किया जो उनके उज्ज्वल भविष्य में सहायक बन रहे हैं. हमारा सौभाग्य है कि में आर्टिकल 370 से मुक्ति पाने का, अलगाववाद और आतंकवाद से लड़ने का एक महत्वपूर्ण कदम उठाने का अवसर मिला.'

पुरानी संसद के सेंट्रल हॉल में जुटे सभी सांसद. संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी, मनेका गांधी और कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सदन को किया संबोधित.

लोकसभा सचिवालय की ओर से आधिकारिक गजट अधिसूचना जारी करके नई संसद को ही भारत की संसद स्वीकार कर लिया गया है. प्लॉट नंबर 118, नई दिल्ली है भारतीय संसद का नया पता. इसके दक्षिण में रायसीना रोड और उत्तर में रेड क्रॉस रोड पड़ती है.

संसद सत्र में हिस्सा लेने पहुंची कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी से महिला आरक्षण पर सवाल हुआ तो उनका जवाब था, 'ये तो अपना है.' कांग्रेस खुलकर कर रही है महिला आरक्षण का समर्थन.

संसद की पुरानी इमारत के सामने ग्रुप फोटो के लिए सभी पार्टियों के सांसद इकट्ठा हुए. इसी दौरान बीजेपी सांसद नरहरि अमीन बेहोश होकर गिर पड़े. हालांकि, थोड़ी ही देर में उन्हें होश आ गया और वह पूरी तरह से ठीक हैं. वह ग्रुप फोटो का हिस्सा भी बने.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement