Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जहरीली हवा के कारण बंद किए गए नोएडा-गाजियाबाद के स्कूल, डीएम ने जारी किए आदेश

Noida-Ghaziabad schools closed: दिल्ली सरकार ने पहले ही स्कूलों में छुट्टी का एलान कर दिया. अब गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद प्रशासन ने भी स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए हैं.

article-main
Noida-Ghaziabad schools closed news Hindi 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण (Delhi NCR Pollution) के स्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, दिल्ली से सटे सभी इलाकों में लोगों का सांस लेना मुश्किल है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यानी सीपीसीबी के अनुसार, मंगलवार को भी दिल्ली में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में वायु प्रदूषण सूचकांक 400 से 500 के बीच बना हुआ है. इस बीच नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के नर्सरी से नौवीं तक के स्कूलों के बंद करने का फैसला किया गया है. प्रदूषण के कारण तीन दिन स्कूल बंद रहेंगे. 8 से लेकर 10 नवंबर तक जिले में स्कूलों की छुट्टी रहेगी. 

गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी मनीष वर्मा की ओर से मंगलवार को एक आदेश जारी किया गया है. आदेश में कहा गया कि खराब वायु गुणवत्ता को देखते हुए जिले के सभी स्कूलों को ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान स्टेज-4 का पालन करना होगा. इसके तहत प्री स्कूल से लेकर नौवीं तक की क्लास को 10 नवंबर तक के लिए ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन करना होगा. यहां पर आपको बता दें कि नोएडा में वायु गुणवत्ता  सूचकांक (AQI) का स्तर 400 के पार चला गया है. 

ये भी पढ़ें: गैस चैंबर बनी दिल्ली को दिवाली के बाद बारिश देगी राहत? पढ़िए मौसम विभाग का अनुमान

नोएडा में जहरीली होती जा रही है हवा 

नोएडा में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ने से हवा जहरीली होती जा रही है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा देश के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में बने हुए हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार सुबह ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 439 के साथ गंभीर श्रेणी और नोएडा का 348 के साथ बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया. आगामी दिनों में हवा के गंभीर श्रेणी में बने रहने की संभावना है. हवा में मौजूद बारीक कण ओजोन, सल्फर डाइ आक्साइड, नाइट्रिक डाई आक्साइड, कार्बन मोनो और डाइ आक्साइड फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं. 

ये भी पढ़ें: Bihar Caste Reservation: बिहार में 65% होगा जातिगत आरक्षण, जानिए बिहार सरकार विधानसभा में लाई है क्या प्रस्ताव

दिल्ली में बंद किए गए स्कूल 

दिल्ली में 3 नवंबर से स्कूल बंद हैं, दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर निर्णय लिया है. दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने एक्स पर लिखा था कि प्रदूषण का स्तर लगातार ऊंचा बना हुआ है, इसलिए दिल्ली में प्राथमिक स्कूल 10 नवंबर तक बंद रहेंगे। ग्रेड 6-12 के लिए स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाओं में शिफ्ट होने का ऑप्शन दिया गया है, दिल्ली में सभी स्कूलों की छुट्टी है. जानकारी के लिए बता दें कि सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई 421 दर्ज किया गया, हालांकि, रविवार के मुकाबले 33 अंकों की गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली में सोमवार को 24 इलाकों में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement