Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गैस चैंबर बनी दिल्ली को दिवाली के बाद बारिश देगी राहत? पढ़िए मौसम विभाग का अनुमान

Delhi Air Pollution: राजधानी के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार चला गया है. ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि दिवाली के बाद कैसे लोगों को राहत मिल सकती है.

गैस चैंबर बनी दिल्ली को दिवाली के बाद बारिश देगी राहत? पढ़िए मौसम विभाग का अनुमान
Delhi Air Pollution
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की राजधानी दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर लगातार गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. जिसकी वजह से दिल्ली एक बार फिर से गैस चैंबर में तब्दील हो गई है. पिछले कई दिनों से दिल्ली की हवा में कोई सुधार नहीं हो रहा है बल्कि स्थिति और गड़बड़ होती जा रही है. ऐसे में दिल्ली- एनसीआर में GRAP-4 लागू कर दिया गया है. ऐसे में राहत की उम्मीद कर रहे दिल्ली वालों को मौसम विभाग ने खुशखबरी दी है. 

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली एनसीआर में आज वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते हवा की गति में तेजी आएगी, जिससे प्रदूषण का स्तर घटने की उम्मीद है. प्रदूषण का स्तर घटने से लोगों को गैस चैंबर बनी दिल्ली से थोड़ी राहत मिल सकेगी. मौसम विभाग ने बताया है कि पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और तेज हवा का सीधा असर दिल्ली के प्रदूषण पर पड़ेगा. जिस हवा की गति तेज होने की वजह से वायु प्रदूषण कम होने की उम्मीद है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने की वजह से मैदानी इलाकों में भी तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

ये भी पढ़ें: Breaking News: बिहार में 65% होगा जातिगत आरक्षण, जानिए बिहार सरकार विधानसभा में लाई है क्या प्रस्ताव

दिवाली के बाद लोगों को मिलेगी राहत? 

मौसम विभाग के मुताबिक, दिवाली के बाद दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश होने की उम्मीद जताई गई है. बारिश होने के बाद प्रदूषण में थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. जहरीली हवा ले रहे दिल्ली और एनसीआर के लोग लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे हैं. उन्हें उम्मीद है की बारिश होने से वायु प्रदूषण में कमी आएगी और वह खुलकर सांस ले पाएंगे. मौसम विभाग की मानें तो 9 नवंबर को भी दिल्ली के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है. 

ये भी पढ़ें: परवान चढ़ा प्यार तो दो बहनों ने आपस में रचाया निकाह, घर से लेकर थाने तक मचा बवाल

वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने की सख्त टिप्पणी

दिल्ली एनसीआर में लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण के स्तर को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त टिप्पणी की है. इस मामले में दायर की गई आज का पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि केवल एक दूसरे पर आरोप लगाया जा रहा है. पंजाब में अभी भी परली जल रही है, यह कोई राजनीतिक मसला नहीं है. जस्टिस संजय किशन कौल ने कहा कि दिल्ली में साल दर साल ये नहीं हो सकता, सब कुछ पेपर पर ही चल रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पराली जलाने की घटना बंद हो और यहां हर कोई समस्या का एक्सपर्ट है लेकिन समाधान किसी के पास नहीं है. इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली में कितने बच्चे स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement