Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nitish Kumar ने बिहार के सीएम पद से दिया इस्तीफा, तेजस्वी यादव के साथ मिलकर पेश किया सरकार बनाने का दावा

Nitish Kumar Resigns: सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के राज्यपाल फागु चौहान से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

article-main

साथ आए नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बिहार में सत्ताधारी जनता दल (यूनाइटेड) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का गठबंधन खत्म होने की चर्चा के बीच सीएम नीतीश कुमार  (Nitsh Kumar) राजभवन पहुंचे. बिहार के राज्यपाल फागु चौहान से मुलाकात के बाद नीतीश कुमार ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार राजभवन से निकल गए हैं. नीतीश कुमार अब आरजेडी नेता राबड़ी देवी के घर की ओर रवाना हो गए हैं. बता दें कि राबड़ी देवी के घर पर ही तेजस्वी यादव भी रहते हैं.

पहले चर्चा थी कि नीतीश कुमार के साथ राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) भी राजभवन जा सकते हैं. हालांकि, नीतीश कुमार अकेले ही राजभवन पहुंचे और जेडीयू-बीजेपी गठबंधन के खत्म होने पर मुहर लगा ही दी. जब नीतीश कुमार राजभवन पहुंचे तो आरजेडी और जेडीयू के कार्यकर्ताओं ने 'जिंदाबाद' के नारे लगाकर उनका समर्थन किया.

यह भी पढ़ें-नीतीश कुमार बोले- बीजेपी ने हमें अपमानित किया, जानिए बिहार की राजनीति से जुड़े 5 अपडेट

इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार ने कहा, 'हमारे सभी विधायकों और सांसदों की राय है कि हमें एनडीए का साथ छोड़ देना चाहिए. इसको लेकर हम लोगों ने एनडीए छोड़ने का फैसला किया. हमने एनडीए के मुख्यमंत्री के तौर पर इस्तीफा दे दिया है.' मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नीतीश कुमार ने इस्तीफा देने के साथ ही नई सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया है. इस नई सरकार में जेडीयू के साथ आरजेडी और अन्य पार्टियां भी शामिल हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें- Bihar Political Crisis: 1 दिन में ठीक हुआ बिहार विधानसभा अध्यक्ष का कोरोना, जानें क्या है कनेक्शन

मांझी की HAM भी महागठबंधन के साथ
जीतन राम मांझी की अगुवाई वाली हिंदुस्तान अवाम मोर्चा (HAM) ने अपनी बैठक के बाद नीतीश कुमार के नेतृत्व में आस्था जताई है. साथ ही, यह भी कहा है कि वह बिना किसी शर्त के महागठबंधन सरकार को समर्थन देने के लिए तैयार है. यह फैसला HAM के विधायक दल की बैठक में लिया गया.

क्या है बिहार विधानसभा का नंबर गेम?
बिहार में आरजेडी के विधायकों की संख्या सबसे ज्यादा है. आरजेडी के 79 विधायक हैं. बीजेपी के पास 77 सीटें हैं. जेडीयू के पास 43, हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के पास 4, कांग्रेस 19, वाम दलों के पास 16 सीटें हैं. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के पास महज 1 विधायक बचा है. एक निर्दलीय विधायक भी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement