Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MonkeyPox : संक्रमित नाइजीरियाई के साथी का सैंपल भी पॉजिटिव, दिल्ली में अब मंकीपॉक्स के तीन मरीज

देश में Monkeypox के अब कुल 8 मरीज हो गए हैं. इनमें से केरल के एक मरीज की मौत हो चुकी है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में नाइजीरियाई मूल के एक और आदमी का सैंपल मंगलवार को मंकीपॉक्स (monkeypox) के लिए पॉजिटिव पाया गया है. मंगलवार को संक्रमित पाया गया युवक उसी नाइजीरियाई का साथी है, जिसका सैंपल सोमवार को पॉजिटिव निकला था. दोनों को राजधानी के LNJP हॉस्पिटल में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है.

उधर, राज्य सभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने बताया कि अब दिल्ली में मंकीपॉक्स के कुल तीन केस हो गए हैं, जबकि देश में कुल संक्रमितों की संख्या 8 हो गई है. इनमें से 4 केरल के हैं. इन 8 में से 1 मरीज की मौत हो चुकी है, जबकि 7 अब भी एक्टिव केस हैं. इन 8 मरीजों में से 5 ऐसे हैं, जो हाल ही में विदेश यात्रा पर गए थे और इनके वहीं पर संक्रमण की चपेट में आने की संभावना है.

यह भी पढ़ें- Monkeypox Crisis:भारत में इसलिए लोग छिपा रहे मंकीपॉक्स के मामले, हैरान कर देगी वजह

दोनों नाइजीरियाई युवक पिछले महीनों में नहीं गए विदेश

ANI के मुताबिक, मंगलवार को पॉजिटिव घोषित नाइजीरियाई युवक का भी पिछले दिनों विदेश जाने की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. सोमवार को पॉजिटिव मिले उसके 35 वर्षीय साथी की भी कोई हालिया फॉरेन ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी. दोनों दिल्ली में ही एकसाथ रहते हैं. विदेश ट्रैवल नहीं करने के बावजूद दोनों के संक्रमित होने से स्वास्थ्य विभाग चिंतित हो गया है. दोनों के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान की जा रही है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, संपर्क में आने वाले सभी लोगों का सैंपल टेस्ट कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें- पार्थ चटर्जी पर महिला ने फेंकी चप्पल, अस्पताल में हो रहा था चेकअप

कई दिन बुखार के बाद LNJP पहुंचे थे दोनों

दोनों संक्रमित नाइजीरियाई युवक पिछले कई दिन से बुखार से पीड़ित थे. साथ ही उनके शरीर पर छाले भी थे. दोनों को दिल्ली सरकार के लोक नायक जयप्रकाश हॉस्पिटल (LNJP Hospital) में भर्ती कराया गया था, जिसे संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए नोडल हॉस्पिटल बनाया गया है. दोनों मरीजों में मंकीपॉक्स के संदिग्ध लक्षण देखकर उनके सैंपल पुणे (Pune) के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी (NIV) में भेजे गए थे. पुणे से एक युवक की सोमवार शाम को रिपोर्ट वापस आई थी, जबकि दूसरे की रिपोर्ट हॉस्पिटल स्टाफ को मंगलवार सुबह मिली. दोनों के ही सैंपल मंकीपॉक्स पॉजिटिव पाए गए हैं.

केरल में हो चुकी है एक मंंकीपॉक्स संक्रमित की मौत

केरल में मंकीपॉक्स से संक्रमित 22 वर्षीय मरीज की 30 जुलाई को मौत हो गई थी. यह देश में इस महामारी से होने वाली पहली मौत है. यह युवक 22 जुलाई को UAE से वापस लौटा था और 27 जुलाई को मंकीपॉक्स का सैंपल पॉजिटिव आने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

यह भी पढ़ें- नेशनल हेराल्ड दफ्तर पर ED की छापेमारी, सोनिया-राहुल से हाल में हुई थी पूछताछ

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement