Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jammu & Kashmir: भारतीय नौसेना ने कश्मीर घाटी में 33 साल बाद किया ये काम, जानिए क्या है पूरी बात

सेंट्रल कश्मीर की मानसबल झील में सभी जिलों से आए 100 सीनियर NCC कैडेट्स के लिए नौसेना ने खास ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया है.

Jammu & Kashmir: भारतीय नौसेना ने कश्मीर घाटी में 33 साल बाद किया ये काम, जानिए क्या है पूरी बात
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में करीब 33 साल बाद NCC कैडेट्स की नेवल ट्रेनिंग दोबारा शुरू कर दी है. इसे घाटी में रोजाना सुधर रहे हालात से जोड़कर देखा जा रहा है.

ANI के मुताबिक, भारतीय नौसेना ने सेंट्रल कश्मीर के गांदेरबल जिले (Ganderbal district) में नेशनल कैडेट कोर के 100 से ज्यादा कैडेट्स की ट्रेनिंग शुरू की है. इसके लिए गांदेरबल की मानसबल झील (Manasbal Lake) में नेवल ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया जा रहा है. ये कैडेट्स केंद्र शासित प्रदेश के सभी जिलों से चुनकर आए हैं और इनमें लड़के व लड़कियां सभी शामिल हैं.

पढ़ें- रूह अफजा शर्बत भारतीय है या पाकिस्तानी, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया क्या आदेश, जानिए पूरा मामला

आखिरी बार 1980 के दशक में आयोजित हुआ था कैंप

NCC कैडेट्स के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर केएस कालसी के मुताबिक, करीब 33 साल के अंतराल के बाद यह यादगार पल हैं. कश्मीर रीजन के NCC कैडेट्स भाग्यशाली हैं कि आज शुरू हुए कैंप में शिरकत कर पा रहे हैं, जो उन्हें घर के बेहद करीब नेवल ट्रेनिंग एक्टिविटिज में शामिल होने का मौका दे रहा है. इससे पहले उन्हें इस ट्रेनिंग के लिए जम्मू जाना पड़ रहा था.

वहां पिछले 3 दशक से सुरक्षा कारणों के चलते कैडेट्स को जम्मू रीजन की नगरौटा (Nagrota lake) और मनसार झील (Mansar lake) में ही ट्रेनिंग दी जा रही थी, लेकिन यहां तक आना कश्मीर घाटी के सुदूर इलाकों के कैडेट्स के लिए बेहद मुश्किल साबित होता था.

पढ़ें- भारत ही नहीं इस देश की भी ऑफिशियल लेंग्वेज है हिंदी, अपनी भाषा के बारे में जानिए 10 रोचक बातें

ब्रिगेडियर ने कहा, आखिरी बार 1980 के दशक में कश्मीर में नेवल ट्रेनिंग कैंप आयोजित किया गया था. इसके बाद सुरक्षा हालात बिगड़ते चले गए और हमें अपने ट्रेनिंग एरिया शिफ्ट करने पड़े. अब हमने मानसबल झील में अपनी नेवल ट्रेनिंग शुरू कर दी है. मुझे यकीन है कि NCC ट्रेनिंग घाटी में अहम परिवर्तन लाएगी.

पढ़ें- Chinese Couple ने घूस देकर की 'देश' खरीदने की कोशिश, समझें क्या है द्वीप कब्जाने का यह मामला

विशाखापत्तनम में नेशनल कैंप में शामिल होंगे ये कैडेट्स

मानसबल झील में लगा ट्रेनिंग कैंप 26 सितंबर तक चलेगा. यहां कैंप में शामिल होने वाले कैडेट्स नेशनल लेवल NCC कैंप के लिए तैयारी करेंगे, जिसका आयोजन 2 अक्टूबर से आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के विशाखापत्तनम (Visakhapatnam) किया जाएगा. ब्रिगेडियर कालसी के मुताबिक, इस कैंप में शामिल लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के कैडेट्स को बोट पुलिंग, सेलिंग, शिप मॉडलिंग और सिग्नलिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी, जिससे वे नेशनल लेवल कैंप के लिए तैयार हो जाएंगे. ये सभी बेहद अहम नेवल ट्रेनिंग एक्टीविटीज हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement