Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kuno National Park: कूनो से आई खुशखबरी, मादा चीता ज्वाला ने दिया 3 शावकों को जन्म

Kuno National Park:कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से आई मादा चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया है. कूनो की मेडिकल टीम के अनुसार तीनों शावक स्वस्थ हैं.

Latest News
article-main

Kuno National Park Cheetah Cubs

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से एक और खुशखबरी आई है. नामीबिया से कूनो आई मादा चीता ज्वाला ने तीन शावकों को जन्म दिया है. इससे पहले करीब एक महीने पहले मादा चीता आशा ने भी तीन शावकों को जन्म दिया था. कूनो की मेडिकल टीम के अनुसार, तीनो शावक एक दम स्वस्थ हैं. इसके साथ कूनो में चीतों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म (X) पर वीडियो शेयर करके इसकी जानकारी दी है. 

पिछले एक महीने में कूनो में कुल छह शावकों का जन्म हुआ है, जिसमें मादा चीता ज्वाला ने तीन शावकों को जन्म दिया है और तीन शावकों को मादा चीता आशा ने जन्म दिया है. आपको बता दें कि ज्वाला को पहले शियाया के नाम से जाना जाता था, जिसके बाद उसका नाम बदलकर ज्वाला रख दिया गया. इससे पहले मादा चीता ज्वाला ने मार्च 2023 में चार शावकों को जन्म दिया था, जिसमे से तीन शावकों की मृत्यु हो गई थी और केवल एक ही शावक जिंदा रह पाया था. 

यह भी पढ़ें- राम मंदिर में पहले ही दिन हो गई बंपर भीड़, रोकना पड़ा रामलला का दर्शन

गर्मी के चलते हुए तीन शावकों की मौत
उस समय कूनो नेशनल पार्क के मैनजेमेंट ने बताया था कि भीषण गर्मी के चलते इन शावकों की मौत हुई थी. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर खबर शेयर करते हुए लिखा कि सभी वन्यजीव प्रेमियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. नामीबिया से आई मादा चीता ज्वाला ने मंगलवार को तीन शावकों को जन्म दिया है और तीनों की हेल्थ कंडीशन एकदम ठीक है.

यह भी पढ़ें- रामलीला में 'हनुमान जी' हुए बेहोश और लगते रहे 'जय श्री राम' के नारे, हार्ट अटैक से हो गई मौत 

इससे पहले कुछ हफ्ते पहले आशा नामक मादा चीता ने भी तीन शावकों को जन्म दिया था. जिसके बाद कूनो में चीतों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement