Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CAA के जरिए लेनी है भारत की नागरिकता? ये है सरकार की आधिकारिक वेबसाइट

CAA Online Portal: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने CAA के जरिए नागरिकता लेने वाले शरणार्थियों के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च कर दिया है. इस कानून के जरिए 3 देशों से आए लोग भारत की नागरिकता ले सकेंगे.

Latest News
article-main

CAA से मिलेगी नागरिकता

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) लागू कर दिया है. इसके जरिए अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को भारत की नागरिकता दी जानी है. सरकार की ओर से कहा गया है कि CAA के जरिए भारत की नागरिकता लेने वालों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आधिकारिक पोर्टल भी जारी कर दिया है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से आए हिंदुओं, सिखों, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाईयों को नागरिकता देने के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिया है. ये लोग भारत की नागरिकता लेने के लिए (https:/indiancitizenshiponline.nic.in) पर जा सकते हैं. इस कानून के तहत इन तीनों देशों से आए 6 धर्मों के उन लोगों को भारत की नागरिकता दी जाएगी जो 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए थे.


यह भी पढ़ें- CAA लागू होने से किन-किन लोगों को मिलेगी भारत की नागरिकता, क्या होगी प्रक्रिया?


 

 

सरकार ने जारी कर दिया है पोर्टल

CAA के खिलाफ खूब हुआ था प्रदर्शन
संसद के दोनों सदनों से CAA कानून 11 दिसंबर, 2019 को पारित किया गया था. इसके एक दिन बाद ही राष्ट्रपति की ओर से इसे मंजूरी दे दी गई थी. यह कानून उन लोगों पर लागू होगा, जो 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए थे. पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आए वहां के अल्पसंख्यकों को इस कानून के जरिए यहां भारत की नागरिकता प्रदान की जाएगी. ऐसी स्थिति में आवेदनकर्ता को साबित करना होगा कि वे कितने दिनों से भारत में रह रहे हैं.


यह भी पढ़ें- CAA Rules: इन राज्यों में नहीं लागू होगा CAA, समझें क्या है पूरा मामला


आवेदन करने वाले लोगों को नागरिकता कानून 1955 की तीसरी सूची की अनिवार्यताओं को भी पूरा करना होगा. बता दें कि 2019 में CAA को मंजूरी मिलने के बाद दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में व्यापक प्रदर्शन हुए थे. इसे काफी पहले ही लागू कर दिया जाता लेकिन कोरोना की वजह से इसमें देरी हो गई.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement