Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Weather: जानलेवा बना हुआ है दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर, सुबह की शुरुआत धुंध के साथ  

Delhi Pollution Weather: दिल्ली-एनसीआर में लोगों को प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही है लेकिन दो दिन बारिश के बाद एक्यूआई में थोड़ा सुधार हुआ था. गुरुवार को हवा फिर बेहद खराब की श्रेणी में है. 

article-main

Delhi Pollution

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गुरुवार की सुबह की शुरुआत भी प्रदूषण के साथ हुई है.  सुबह 5 बजे दिल्ली का AQI 356 दर्ज किया गया. दिल्ली और एनसीआर के ज्यादातर हिस्सों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बना हुआ है. हल्की बूंदा-बांदी के बाद एक्यूआई में सुधार नजर आया था लेकिन अब फिर से हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है. सुबह की शुरुआत भारी धुंध के साथ हुई है. हालांकि, बारिश की संभावना है और इससे प्रदूषण से थोड़ी राहत मिल सकती है. दिल्ली से ग्रैप 3 की पाबंदियां हटा दी गई हैं और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दोबारा पाबंदियां नहीं लगानी पड़े इसके लिए हमने कोशिश शुरू कर दी है. दिल्ली एनसीआर में अब लोगों को ठंड भी बढ़ती दिख रही है. 

फिलहाल दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से अगले 3 दिन तक राहत नहीं मिलती दिख रही है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 30 नवंबर को प्रदूषण बेहद खराब की स्थिति में रहेगा और 6 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. इसके अलावा, दो दिसंबर तक एक्यूआई बेहद खराब के आसपास ही रहेगा. 2 दिसंबर के बाद से हवाओं की रफ्तार में कमी नजर आएगी. दिल्ली में अभी ग्रैप 1 और ग्रैप 2 की पाबंदियां सख्ती से लागू होती रहेंगी. 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड रेस्क्यू ऑपरेशन की विदेशों में भी जयकार, इंसानी जीवट को कर रहे सलाम  

प्रदूषण से अभी नहीं मिलेगी राहत 
नवंबर की शुरुआत से ही दिल्ली-एनसीआर के लोग जहरीली हवा से परेशान हैं. बीच में कुछ दिन हवा का स्तर सुधरा था लेकिन दिवाली के बाद यह और खराब हो गया. मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में हवा की गति कम हो सकती है. इससे प्रदूषण में इजाफा हो सकता है. बुधवार को दिल्ली से ग्रैप 3 की पाबंदियां हटा दी गई हैं और कंस्ट्रक्शन पर लगा बैन भी हटाया गया है. दिल्ली में प्रदूषण का मुख्य कारण अब गाड़ियों से फैलने वाला धुआं हैं. 

ग्रैप एक और ग्रैप 2 की पाबंदियां सख्ती से लागू की जाएंगी 
दिल्ली में ग्रैप 3 की पाबंदियां हटा दी गई हैं और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है कि ग्रैप 1 और ग्रैप 2 की पाबंदियों का सख्ती से पालन किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार ने प्रदूषण का स्तर नियंत्रित करने के लिए कई उपाय किए हैं और उम्मीद है कि फिर से ग्रैप 3 की पाबंदियां लागू करने की जरूरत नहीं होगी.  कंस्ट्रक्शन के लिए दिल्ली सरकार के 14 नियमों का पालन करना होगा. अगर कहीं पालन नहीं हुआ तो वहां निर्माण कार्य बंद करवाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: चीन में फैली रहस्यमयी बीमारी ने बढ़ाई टेंशन, भारत के 6 राज्यों में अलर्ट, लोगों को दी ये सलाह  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement