Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जहरीली होती हवा के बीच नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, इन वाहनों पर लगी रोक

Delhi-NCR Air Pollution: दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण के कारण हवा जहरीली होती जा रही है. ऐसे में नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है.

article-main
Delhi NCR Air Pollution
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में प्रदूषण का स्तर खतरनाक होता जा रहा है. नोएडा में दिल्ली से ज्यादा हालत खराब नजर आ रही है. दिल्ली के कई इलाकों में सुबह AQI 600 दर्ज किया गया जबकि नोएडा में 616 AQI दर्ज किया. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने 10 नवंबर तक प्राथमिक विद्यालयों को बंद करने का फैसला लिया है तो वहीं, नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है.

 नोएडा में भी पेट्रोल की बीएस-3 और डीजल की बीएस-4 इंजन वाली गाड़ियों को चलाने पर रोक लगी है. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने निर्देश दिया है कि कम दूरी के लिए लोग साइकिल का उपयोग करें. नोएडा ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी के मुताबिक, कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर में भारी वाहन नो एंट्री का पालन करते हुए जाएंगे। रेत और बालू वाले वाहन रेत और बालू को ढक कर और पानी का छिड़काव करके ले जाए. इसके साथ  स्वच्छ पर्यावरण प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए वाहन चालक प्रदूषण प्रमाण पत्र अपडेट रखें और वाहनों का प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र अनिवार्य है. 

ये भी पढ़ें: DNA TV Show: इजरायल-हमास संघर्ष बेंजामिन नेतन्याहू के लिए क्यों है अग्निपरीक्षा, समझें पूरा बैकग्राउंड   

सिग्नल पर रुकने पर करें ये काम 

कमिश्ररेट गौतमबुद्धनगर में सभी वाहन चालक यातायात सिग्नल पर रूकते समय अपने वाहन का इंजन ऑफ कर लें. इसके साथ सभी वाहन चालक अपने वाहनों को सार्वजनिक मार्ग पर न खड़ा कर निर्धारित पार्किंग स्थल पर खड़ा करें. निजी वाहनों के बजाय आमजन अगर संभव हो तो अधिक से अधिक सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करें. आपको बता दें कि कमिश्ररेट गौतमबुद्धनगर में 10 वर्ष पुराने डीजल एवं 15 वर्ष पुराने पेट्रोल वाहनों का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबन्धित है, 10 वर्ष पुराने डीजल एवं 15 वर्ष पुराने पेट्रोल वाहनों के संचालित पाये जाने पर मोटर वाहन अधिनियम के अन्तर्गत नियमानुसार निरूद्ध की कार्यवाही की जायेगी. 

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: पलामू में फेसबुक पोस्ट लिखकर कपल ने रेलवे ट्रैक पर दी जान, पुलिस मामले की जांच में जुटी   

नियम तोड़ने वालों पर होगी कार्यवाई 

एनसीआर में प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए संशोधित ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान का पालन कराए जाने के लिए पूरी तैयारी की गई है. वायु प्रदूषण करने वाले वाहनों तथा अन्य यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के विरूद्ध मोटर वाहन अधिनियम के अन्तर्गत नियमानुसार प्रवर्तन कार्यवाही की जायेगी. जानकारी के लिए बता दें कि सरकारों के तमाम कामों के बाद भी पिछले कई दिनों से दिल्ली- एनसीआर में लगातार एक्यूआई बदतर हो रहा है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement