Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bank Holidays: दिसंबर के आखिरी दिनों में 7 दिन बैंक रहेंगे बंद, जल्दी निपटा लें अपने सारे काम  

Bank Holiday December 2023: क्रिसमस के मौके पर इस बार लंबी छुट्टी पड़ रही है और बचे हुए 9 दिनों में से 7 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. अगर आपको बैंक से जुड़े जरूरी काम पूरा करना है तो इसे फटाफट पूरे कर लें.

Latest News
article-main

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्रिसमस (Christmas 2023) का त्योहार इस साल सोमवार को है जिस वजह से लॉन्ग वीकेंड पड़ने वाला है. 23 दिसंबर को चौथा शनिवार है और इस वजह से बैंक बंद रहेंगे. दिसंबर 2023 खत्म होने में अब सिर्फ 9 दिन ही बचे हैं लेकिन इनमें से 7 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. अगर आपको बैंक से जुड़े कुछ जरूरी काम निबटाने हैं तो फटाफट आज ही पूरे कर लें. आने वाले दिनों में काफी छुट्टियां रहने वाली हैं तो अपने सभी काम पूरे करें. क्रिसमस के मौके (Bank Holiday in Christmas 2023) पर किन राज्यों में लगातार कितने दिन बैंक बंद रहेंगे, इस बारे में यहां जान लें. आखिरी दिनों में बैंक में काफी भीड़ भी हो सकती है तो जो काम ऑनलाइन पूरे हो सकते हैं उन्हें घर पर ही पूरा कर लें. 

इन तारीख को बैंक रहेंगे बंद 
23 दिसंबर, 2023- चौथे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे
24 दिसंबर, 2023- रविवार के कारण पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहेगा
25 दिसंबर, 2023- क्रिसमस के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे
26 दिसंबर, 2023- क्रिसमस सेलिब्रेशन के कारण आइजोल, कोहिमा, शिलांग समेत कुछ और राज्यों में छुट्टी रहेगी
27 दिसंबर, 2023- क्रिसमस के कारण कोहिमा में बैंक बंद रहेगा.
30 दिसंबर, 2023- यू किआंग के कारण शिलांग में बैंक बंद रहेगा.
31 दिसंबर, 2023- रविवार के कारण बैंकों में रहेगा अवकाश

यह भी पढ़ें: एक साथ 5 वंदे भारत और 2 अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे PM मोदी  

ऑनलाइन काफी काम पूरे कर सकते हैं 
बैंक बंद रहने पर अब पहले की तरह काफी परेशानी नहीं होती है. आप ज्यादातर काम ऑनलाइन भी पूरे कर सकते हैं किसी को पैसे भेजना हो या EMI जमा करनी हो तो ये सब कुछ आप ऑनलाइन ही कर सकते हैं. इसके अलावा, अब यूपीआई और ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा लगभग हर छोटी-बड़ी शॉप में उपलब्ध है. इसके अलावा, एटीएम से आप जरूरत भर का नकद पहले से ही निकाल लें, ताकि कैश की दिक्कत न हो.

बैंक जाने का प्लान बनाने से पहले कैलेंडर जरूर देखें 
क्रिसमस के त्योहार को देखते हुए अलग-अलग राज्यों की छुट्टियों की नीति बहुत अलग होती है. अगर आपको बैंकों से जुड़ा कोई काम निपटाना है और वह ब्रांच में जाए बिना नहीं हो सकता है तो जाने से पहले कैलेंडर जरूर चेक कर लें. कुछ राज्यों में क्रिसमस के अगले ही दिन छुट्टी होती है. इसके अलावा, महीने का आखिरी वक्त होने की वजह से कई बार बैंकों की ओर से लेन-देन का समय सीमित किया जाता है तो पहले इसके बारे में जरूर डिटेल पता कर लें.  

यह भी पढ़ें: मौत की सजा पाए पूर्व 8 नौसैनिकों की कतर से कब होगी वापसी, MEA ने बताया

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement