Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024 : सपा ने घोषित किए 6 और उम्मीदवार, धर्मेंद्र यादव भेजे गए आजमगढ़

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग देश में होने वाले लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने वाला है. चुनाव आयोग के प्रेस कांफ्रेंस पर देशभर की निगाहें टिकी हैं. चुनावों से जुड़ी हर खबर, पढ़े डीएनए हिंदी पर.

Latest News
article-main
Chief Election Commissioner Rajiv Kumar (Photo - ANI)

 

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 कराने के लिए अब चुनाव आयोग के अधिकारी पूरी तरह से तैयार हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) आज (शनिवार) दोपहर 3 बजे एक प्रेस में इसकी घोषणा कर दी. देश की कुल 543 लोकसभा सीटों पर 7 चरणों में चुनाव आयोजित किया जाएगा. लोकसभा चुनावों के साथ ही ओडिशा, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव भी होंगे. 

 मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि आंध्र प्रदेश में 18 अप्रैल को नोटिफिकेशन और वोटिंग 13 मई को होगी. अरुणाचल प्रदेश में 20 मार्च को नोटिफिकेशन और 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. सिक्किम में 20 मार्च को नोटिफिकेशन और 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. ओडिशा में पहला नोटिफिकेशन 18 अप्रैल को और वोटिंग 13 मई होगा और दूसरा नोटिफिकेशन 28 अप्रैल को नोटिफिकेशन होगा. 
 

LIVE BLOG

  • 16 Mar 2024, 18:37 PM

    गौतमबुद्ध नगर सीट पर सपा ने बनाया है इनको उम्मीदवार

    समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा के बाद अपने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी है. उत्तर प्रदेश की 6 सीटों पर सपा उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं, जिनमें सबसे खास नाम धर्मेंद्र यादव का है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अपने चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव का टिकट इस बार बदायूं सीट से काट दिया था. इसके बाद कई तरह की चर्चा शुरू हो गई थी. शनिवार को घोषित की गई सूची में धर्मेंद्र यादव को अखिलेश ने आजमगढ़ लोकसभा सीट से टिकट दिया है, जो सपा की परंपरागत सीट मानी जाती है. हालांकि इस सीट पर मुलायम के निधन के बाद हुए उपचुनाव में भाजपा के टिकट पर भोजपुरी एक्टर निरहुआ ने सपा उम्मीदवार को हराकर उसके गढ़ को ध्वस्त कर दिया था. सपा ने गौतमबुद्ध नगर से डॉ. महेंद्र नागर को, मिश्रिख से डॉ. मनोज रघुवंशी को, सुल्तानपुर से भीम निषाद को, इटावा से जितेंद्र दोहरे को और जालौन से नारायणदास अहिरवार को टिकट दिया है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 16 Mar 2024, 15:57 PM

    भारतीय चुनाव आयोग ने आज दोपहर तीन बजे इलेक्शन की तारीखों का ऐलान कर दिया. भारत में 7 चरणों में चुनाव होगा. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने तारीखों की घोषणा की. पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी और  दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी. दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को और तीसरे चरण का मतदान सात मई को होगा. चौथे चरण का चुनाव 13 मई को होगा. 
     

     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 16 Mar 2024, 16:12 PM

    लोकसभा चुनावों के साथ-साथ देश के कई राज्यों की 26 विधानसभा सीटों पर मतदान कराया जाएगा. इसमें बिहार की एक, गुजरात की पांच, हरियाणा की एक, झारखंड की एक, महाराष्ट्र की एक, त्रिपुरा की एक, उत्तर प्रदेश की चार, पश्चिम बंगाल की दो, तेलंगाना की एक, हिमाचल प्रदेश की छ:, राजस्थान, कर्नाटक और तमिलनाडु की एक विधानसभा सीटों पर उपचुनाव संपन्न होंगे.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 16 Mar 2024, 15:22 PM

    घर जाकर कराएंगे वोटिंग 

     मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 85 वर्ष से अधिक उम्र के जितने भी मतदाता हैं, उनके घर जाकर मतदान करवाया जाएगा. इस बार देश में पहली बार ये व्यवस्था एक साथ लागू होगी कि जो 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता हैं और जिन्हें 40% से अधिक की विकलांगता है, उनके पास हम फॉर्म पहुंचाएंगे अगर वो मतदान का ये विकल्प चुनते हैं. 

     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 16 Mar 2024, 9:53 AM

    'राहुल गांधी ने बदल दी है लोगों की सोच: इमरान प्रतापगढ़ी'


    कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर यूपी कांग्रेस सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा है, 'इस यात्रा का समाज के लोगों पर प्रभाव पड़ता है. राहुल गांधी द्वारा दी गई टैगलाइन 'नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं' ने लोगों की सोच बदल दी है. मन:स्थिति बदल दी है.'

    राहुल गांधी के बयान पर उनका कहना है, 'हमारी तरफ से ये वादा है कि हम इस व्यवस्था को ठीक करेंगे. जब हमारी सरकार आएगी तो उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जिन्होंने एजेंसियों का दुरुपयोग किया है.'

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 16 Mar 2024, 9:51 AM

    चुनाव आयोग को होना चाहिए निष्पक्ष: अधीर रंजन चौधरी


    चुनाव आयोग और निष्पक्ष चुनाव संचालन पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'चुनाव आयोग को निष्पक्ष होना चाहिए. यह किसी पार्टी का नहीं होना चाहिए. आचार संहिता लागू होते ही सत्ताधारी दल मतदाताओं को लुभाने की कोशिश करते हैं. चुनाव आयोग का आचरण सभी के लिए समान और निष्पक्ष होना चाहिए.'

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 16 Mar 2024, 9:02 AM

    तेलंगाना में रेवंत रेड्डी और असदुद्दीन ओवैसी की इफ्तार पार्टी


    तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी और AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने लाल बहादुर स्टेडियम में आयोजित दावत-ए-इफ्तार कार्यक्रम में एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 16 Mar 2024, 6:59 AM

    चुनावी बॉन्ड पर क्या बोले पूर्व मुख्य चुनावी आयुक्त SY कुरैशी?


    पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त SY कुरैशी ने शुक्रवार को राजनीतिक चंदे को लेकर पारदर्शिता बढ़ाने की वकालत करते हुए कहा कि लोगों को पता होना चाहिए कि पार्टियों को पैसा कौन दे रहा है. उन्होंने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए राजनीतिक चंदे को लेकर पारदर्शिता बेहद महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव भारतीय संविधान का मूल आधार है. लोगों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि किस तरह का पैसा आ रहा है. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 16 Mar 2024, 6:59 AM

    जम्मू-कश्मीर में भी चुनावी मोड में बीजेपी


    बीजेपी जम्मू और कश्मीर में भी चुनावी मोड में आ गई है. आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उधमपुर से अपनी उम्मीदवारी पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, '2014 के बाद से तस्वीर काफी बदल गई है. यह शहर सड़कों से इतना वंचित था कि डोगरी में सड़कों का वर्णन करने वाले लोक गीत बनाए गए थे. पिछले 10 वर्षों में, PMGSY के तहत उधमपुर में सड़कों का निर्माण किया गया है. तीन मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं. एक रेडियो स्टेशन और यहां तक कि एक पासपोर्ट कार्यालय भी अब यहां खुल गया है.'

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 16 Mar 2024, 6:49 AM

    देश में आज से लागू होगी आदर्श आचार संहिता

    देश में दोपहर 3 बजे के बाद से आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. आदर्श आचार संहिता की स्थिति में सभी बड़ी प्रमुख सरकारी घोषणाएं अब केंद्र की सत्तारूढ़ सरकार नहीं कर सकती है. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement