Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Non Alcoholic Liver Disease: जो नहीं पीते शराब उनके भी कैसे हो जाते हैं लिवर खराब, जानें इसकी वजह

अब सिर्फ शराब ही नहीं खराब लाइफस्टाइल और खानपान भी आपके लिवर को प्रभावित करता है. यह फैटी लिवर से लेकर दूसरी कई गंभीर बीमारियों को बढ़ा देता है. जिसे जान का खतरा पैदा हो जाता है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Non Alcoholic Fatty Liver Disease) अक्सर लिवर डैमेज होने की मुख्य वजह शराब को माना जाता है, लेकिन शराब को हाथ न लगाने पर भी लिवर डैमेज हो जाए तो इसकी वजह क्या होगी. इसकी वजह कुछ और नहीं बल्कि बढ़ता मोटापा है, जो आपके लिवर को खराब कर सकता है. इसकी वजह मोटापे का नाॅन अल्कोहाॅलिक फैटी लिवर डिसीस का होना है. इसकी वजह से लिवर सड़ जाता है. इसके पीछे की वजह खराब दिनचर्या, खानपान और बिगड़ा रूटीन होना है. इसी से नाॅन अल्कोहाॅलिक फैटी लिवर डिसीज पनप रही है, जो धीरे धीरे पूरे लिवर को डैमेज कर देती है. यही वजह है कि लगातार देश में लिवर के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. 

भारत में तेजी से बढ़ रहे लिवर के मरीज

एक्सपर्टस की मानें तो पूरी दुनिया के मुकाबले भारत में भी लिवर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसकी वजह शराब का ज्यादा सेवन नहीं बल्कि नाॅन अल्कोहाॅलिक फैटी लिवर डिसीज का अंदर ही अंदर पनपना है. यह खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से शुरू होती है, जो कभी पश्चिमी देशों में पाई जाती थी, लेकिन अब ज्यादातर भारतीयों का लाइफस्टाइल बिगड़ चुका है. इनमें बड़े शहरों में शामिल लोगों की संख्या कहीं ज्यादा है. 

Mangoes Eating Tips: आम के साथ या उसके तीन घंटें बाद तक न करें इन चीजों का सेवन, पेट में जाते ही बन जाएगा जहर
 

मोटापा होने पर बढ़ जाती है बीमारियों की संभावना

बिगड़ते लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से ही मोटापा बढ़ता जा रहा है. वजन के बढ़ते ही शरीर में कई बीमारियां घर करने लगती है. इसी से लिवर का फैट बढ़ने लगता है. वहीं कुछ लोग बिना मोटापे भी लिवर की बीमारियों से ग्रस्त है. इसे लीन फैटी लिवर डिसीज कहते हैं. नाॅन अल्कोहाॅलिक फैटी लिवर डिसीज हाई कोलेस्ट्राॅल, ट्राईग्लिसराइडस और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों के शिकार लोगों में जल्दी होती है. 

लाइफस्टाइल की इन गलतियों से बढ़ रहा बीमारियों का खतरा

लिवर से दूसरी कई गंभीर बीमारियों की मुख्य वजह खराब लाइफस्टाइल और खानपान है. लोग उल्टा सीधा खाकर बिना किसी वर्कआउट के सोते और जागते हैं. इस आलस भरी दिनचर्या के चलते ही कई बीमारियां शरीर में पनप जाती हैं.  बाहर के ज्यादातर कामों को लोग ऑनलाइन निपटा लेते हैं. ऐसे में घूमना फिरना भी लगभग न के बराबर ही होता है. इसी वजह से शरीर में कोलेस्ट्रोल, डायबिटीज, यूरिक एसिड समेत ही दिल और लिवर की बीमारियां बढ़ जाती हैं. 

Non Veg Foods Increase Cholesterol: नाॅन वेज खाने की वजह से बढ़ सकता है बैड कोलेस्ट्राॅल, सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश

फैटी लिवर होने पर क्या करें

शराब या प्रोटीन का ज्यादा सेवन न करने पर भी लिवर प्रभावित होने लगता है. इसकी वजह आलसी लाइफस्टाइल है. इसे क्योर करने के लिए दिनचर्या में फिजिकल एक्टिविटी को शामिल करें. उल्टा सीधा खाने की जगह डाइट में कम फैट, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करें. साथ ही नियमित रूप से व्यायाम करें. इन चीजों को फाॅलो करने पर दवाईयों की जरूरत लगभगत खत्म हो जाएगी. साथ ही लिवर भी सेहतमंद रहेगा. 

Worst Foods For Summer: गर्मियों में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ाते हैं ये 3 मसाले, आज ही खाने से कर दें बाहर

लाइफस्टाइल में नहीं किया बदलाव तो लिवर संग इन बीमारियों का बढ़ेगा खतरा

हाल ही में कई स्टडीज में खुलासा हुआ है कि लाइफस्टाइल में बदलाव और मेडिटेरेनियन डाइट को शामिल करने पर ही फैटी लिवर समेत दूसरी गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. सेहत को दुरुस्त रखने के लिए डाइट में फल, सब्जियां, बींस, जैतून का तेल, हल्के मसाले, फलियां आर ड्राई फ्रूटस शामिल करें. साथ ही दिनचर्या में भाग दौड़, सुबह शाम वाॅक और एक्सरसाइज शामिल करें. इसे लिवर से लेकर डायबिटीज, कोलेस्ट्राॅल जैसी गंभीर बीमारियां खत्म हो जाएगी. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement