Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes मरीज रमज़ान में इन 5 बातों का रखें खास ध्यान, कंट्रोल में रहेगा Sugar Level

Ramadan and Diabetes: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और रोज़ा रखने जा रहे हैं तो इन 5 बातों का खास ख्याल जरूर रखें. इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा...

Latest News
article-main

Diabetes मरीज रमजान में इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इस बार 12 मार्च से रमज़ान (Ramadan 2024) का पाक महीना शुरू हो रहा है, जिसे लेकर तैयारियां जोरो पर हैं. मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए यह पाक (Ramadan Mubarak 2024) महीना बेहद खास होता है और इस पूरे महीने वे रोज़ा (Roza Fasting) रखते हैं. रोज़े के दौरान केवल सूरज ढलने के बाद शाम को इफ़्तार (Iftar) में और सुबह सूर्योदय से पहले सुहूर यानी सहरी (Sehri) के समय ही कुछ खाया पिया जाता है. ऐसे में रोज़ा रखने के साथ अपनी सेहत का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. खासतौर से डायबिटीज (Diabetes) मरीजों के लिए ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल में रखने के लिए इन 5 बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

ब्लड शुगर की करें जांच (Blood Sugar Level Test)

रोजे के दौरान इफ्तार और सुबह सहरी के वक्त ही कुछ खाया पिया जा सकता है. इसलिए आपका ब्लड शुगर ऊपर-नीचे जा सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप समय-समय पर इसका टेस्ट करते रहें. इससे आप अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रख सकते हैं. 


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


फिजिकली रहें एक्टिव (Physical Activity)

इसके अलावा अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और रोजा रखने जा रहे हैं तो आपको फिजिकली एक्टिव रहना भी बेहद जरूरी है. आप कमजोरी महसूस होने पर कुछ योगासन भी ट्राई कर सकते हैं, इसके लिए आप धनुरासन, बालासन और मंडुकासन जैसे योग कर सकते हैं.  

भरपूर नींद लेना है जरूरी है (Good Sleep)

डायबिटीज मरीजों को रोजे के दौरान किसी भी सूरत में नींद से समझौता नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. ऐसे में बच्चे हों या बड़े, रोज 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें.  इससे आपका डाइजेशन बेहतर   रहेगा और आप अपने ब्लड शुगर को भी काबू में रख पाएंगे. 

सहरी में शामिल करें फाइबर से भरपूर चीजें (Fiber Rich Foods)

डायबिटीज मरीजों को सहरी के वक्त फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर को मेंटेन करने में मदद मिल सकती है. दरअसल फाइबर रिच फूड्स को पचाने में शरीर को समय ज्यादा लगता है और इस वजह से शरीर में ब्लड शुगर लेवल अचानक से नहीं बढ़ता है. 


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


पिएं यदालचीनी से बनी हर्बल टी (Cinnamon Herbal Tea)

इसके अलावा आप सूरज निकलने से पहले दालचीनी से बनी हर्बल टी का सेवन भी कर सकते हैं. दरअसल यह इंसुलिन के लेवल को नॉर्मल रखने में काफी मददगार साबित होती है और कई शोध में भी इस बात की पुष्टि भी हो चुकी है. इतना ही नहीं ये बार-बार भूख लगने में भी कमी ला सकती है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement