Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Remedies: सीने में दर्द और जलन से हैं परेशान? ये घरेलू नुस्खे तुरंत गैस-एसिडिटी करेंगे दूर

पेट की गैस न सिर्फ पेट दर्द का कारण बनती है बल्कि इसका असर छाती पर भी पड़ता है. इससे सीने में सूजन और दर्द होने लगता है.

Latest News
article-main
Home remedies for chest pain and burning sensation 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गैस के साथ सीने में दर्द हर किसी को नहीं होता है और यह बहुत आम भी नहीं है लेकिन अगर ऐसा होता है तो कुछ घरेलू उपचार हैं जो बहुत मददगार हैं. गैस के अलावा एसिड रिफ्लक्स के कारण भी सीने में दर्द होता है. क्योंकि पेट से निकलने वाली अम्लीय गैस श्वसन पथ के माध्यम से सीधे छाती तक पहुंचती है.

आइए बिना देर किए जानते हैं कि वो कौन से उपाय हैं जो गैस के कारण सीने में होने वाले दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं. 

गैस में सीने में दर्द के घरेलू उपचार 
 
अदरक- गैस, एसिडिटी, पेट दर्द जैसी समस्याओं पर अदरक काफी असर दिखाता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कई बीमारियों से राहत दिलाते हैं. गैस के कारण सीने में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी अदरक का सेवन किया जा सकता है. इसके लिए आप अदरक को उबालकर इस पानी को गर्म करके पी सकते हैं या फिर अदरक को ऐसे ही खा सकते हैं, दोनों ही तरीके फायदेमंद हैं. 
 
सौंफ- पेट को ताजगी से भरने के अलावा सौंफ दर्द और गैस से भी राहत दिलाती है. गैस से राहत सीने के दर्द से भी राहत दिलाती है. सेवन के लिए सौंफ को आसानी से चबाया जा सकता है. अर्क बनाया जा सकता है या सौंफ का पानी उबालकर और छानकर पिया जा सकता है. 
 
आजवाइन- सीने में जमा गैस (Gas in chest) के लिए आजवाइन का सेवन किया जा सकता है. आपको बस एक चम्मच आजवाइन को भून लें फिर उसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलालें और इसे एक गिलास पानी के फांक लें. 

नींबू पानी- पेट संबंधी समस्याओं में नींबू पानी बहुत फायदेमंद होता है. खासतौर पर गैस होने पर इसका सेवन करना अच्छा होता है. एक गिलास में नींबू और नीबू निचोड़कर पी लें. इससे सीने में पहुंचने वाली गैस भी शांत हो जाएगी.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement