Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fatty Liver Treatment: फैटी लिवर से बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल-हार्ट अटैक का खतरा, इन उपायों से दूर होगी समस्या

Fatty Liver: अगर आप फैटी लिवर की समस्या से परेशान हैं तो इन 5 बातों का खास ध्यान रखें. इससे यह समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी...

article-main

 फैटी लिवर में रामबाण दवा का काम करता है किचन में रखा ये मसाला

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण आजकल लोगों को फैटी लिवर (Fatty Liver) जैसी गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि समय रहते इसके लक्षणों की पहचान कर दवा, एक्सरसाइज और डाइट से ठीक किया जा सकता है. बता दें कि फैटी लिवर दो तरह का होता है पहला एल्कोहॉलिक फैटी लिवर, जो ज्यादा (Fatty Liver Disease) शराब पीने से होता है और दूसरा नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर, जो खराब खानपान की वजह से होता है. इसकी वजह से शरीर  में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप भी इस (Fatty Liver Cause Of Heart Attack) समस्या से परेशान हैं तो आपको खानपान और लाइफस्टाइल में सुधार करने की जरूरत है. इससे आप इस गंभीर समस्या से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं.

वजन करें कंट्रोल 

बता दें कि फैटी लिवर होने की बड़ी वजह मोटापा है और इसलिए वजन को कंट्रोल रखना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में अगर फैटी लिवर के खतरे को कम करना चाहते हैं तो मोटापे को दूर रखें. इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज करें और हेल्दी खाना खाएं, साथ ही जंक फूड से दूरी बनाकर रखें.

जोड़ों में दर्द ही नहीं, शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

शराब न पिएं 

 शराब पीने से लिवर पर बुरा असर पड़ता है, इसलिए ज्यादा शराब पीने से परहेज करें. इससे फैटी लिवर की बीमारी को दूर रखा जा सकता है और अगर आपको शराब से सेवन करना है तो बहुत सीमित मात्रा में ही करें.

बीमारियों से रहें दूर 

इसके अलावा अगर आपको फैटी लिवर की समस्या से बचना है तो इसके लिए डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर रखें क्योंकि इन बीमारियों को दूर रखने से फैटी लिवर की समस्या को कम किया जा सकता है.

डाइट का ख्याल रखें

 हेल्दी लिवर के लिए आपको डाइट का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में जरूरी है कि लिवर को हेल्दी रखने के लिए रिफाइंड शुगर, मीठा और ज्यादा ऑयली खाने से बचें. इसके अलावा खाने में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, हेल्दी फैट और लीन प्रोटीन को शामिल करें.

लिवर फेलियर के पीछे हैं ये 5 बड़ी वजहें, समय पर न हो इलाज तो जा सकती है जान

दवाओं के सेवन कम करें

कई लोगों को बात-बात पर बिना डॉक्टर की सलाह के दवा खाने की आदत होती है लेकिन हेल्दी लिवर के लिए ऐसा करने से बचें. इसके लिए सीधा मेडिकल स्टोर से दवा लेकर न खाएं. अगर आपको कोई परेशानी है तो डॉक्टर की सलाह से दवा खाएं और कम से कम दवाओं का सेवन करें. बता दें कि  ज्यादा दवाएं लिवर पर असर डालती हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement