Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Remedy: इन 5 घरेलू उपायों से महीने भर में 10 किलो तक कम होगा वजन, शरीर रहेगा फिट

Home Remedies To Reduce Weight: वजन घटाने के लिए आप फिजिकल एक्टिविटी और हेल्दी डाइट के साथ इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं. इससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है.

Weight Loss Remedy: इन 5 घरेलू उपायों से महीने भर में 10 किलो तक कम होगा वजन, शरीर रहेगा फिट

इन 5 घरेलू उपायों से महीने भर में 10 किलो तक कम होगा वजन, शरीर रहेगा फिट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब जीवनशैली और गड़बड़ खानपान के चलते लगातार बढ़ता वजन लोगों के लिए चुनौती बनता जा रहा है. बढ़ते वजन का असर न केवल पर्सनैलिटी पर पड़ता (Weight Loss) है, बल्कि लंबे समय तक बना रहे तो ये इसकी वजह से डायबिटीज, हाई बीपी, हार्ट डिजीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में वजन घटाने के लिए आप फिजिकल एक्टिविटी और हेल्दी डाइट के साथ कुछ घरेलू उपचार भी आजमा सकते हैं. यह वजन घटाने के लिए ये एक अच्छा तरीका है. इसके अलावा इन घरेलू उपचार की अच्छी बात (Weight Loss Breakfast) ये है कि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो वजन कम करने में काफी मददगार साबित होते हैं. आइए जानते हैं इन असरदार घरेलू (Weight Loss Upay) उपायों के बारे में...

शहद और नींबू पानी

नींबू और शहद वजन घटाने में काफी मदद करते हैं. इसके लिए आपको सुबह के समय एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक चौथाई नींबू और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर इसका रोज सेवन करना है. रोजाना इसका सेवन वजन घटाने में मदद करता है और नींबू- शहद पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने के लिए भी जाना जाता है.

बीपी समेत इन 7 बीमारियों को रखना है दूर? सुबह नंगे पांव घास पर चलने की डाल लें आदत 

जीरा पानी

जीरा पानी वजन कम करने में मदद करता है. इसके लिए इसे रातभर पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह खाली इसका सेवन करें. ये वजन कम करने में मदद करता है और पेट के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है.

अजवाइन

अजवाइन सामान्य सर्दी के वायरस से लड़ने का काम करती है और इसका पानी वजन घटाने में मदद करता है. इसके लिए एक चम्‍मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें और अगली सुबह इसे उबालकर छान लें, फिर इसका सेवन करें.

रायता

रायता स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. इसके अलावा रायते में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो आंत के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत ही जरूरी हैं. मौसमी सब्जियों और फलों का इस्तेमाल करके आप रायता बना सकते हैं.

हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाकर आयरन की कमी दूर करेंगे ये हेल्दी फूड्स, डाइट में करें शामिल 

चने का सत्तू

इसके अलावा भुनी हुई चना दाल का ये दरदरा पाउडर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. बता दें कि सत्तू फाइबर से भरपूर होता है और ये वजन घटाने में मदद करता है. साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement