Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

8 घंटे लगातार बैठकर काम करने वालों में ​Heart से लेकर Arthritis तक का खतरा

क्या आप 8 से 9 घंटे तक बैठेकर काम करने के आदी है, तो आपको दिल की बीमारियों का ही नहीं, बल्कि कई अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा होगा.

Latest News
article-main

continuously sitting for 8 hours risk of heart attack to arthritis

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देर तक बैठे रहने के साइड इफेक्ट जानने के बाद शायद ही आप आपनी कुर्सी से चिपक कर बैठे रहेंगे. एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि लगातार बैठकर काम करने वालों में दिल से लेकर हड्डियों तक की बीमारी का खतरा रहता है.

साइमन फ्रेजर यूनिवर्सिटी के हेल्थ साइंस के प्रोफेसर स्कॉट लियर और बीजिंग के चीनी मेडीकल साइंस एकेडमी के वेई ली के ज्वाइंट स्टडी में ये बात सामने आई है कि लगातार बैठे रहने और हार्ट के बीच सीधा संबंध है. करीब 11 साल तक चली इस रिसर्च में ये पाया गया कि ज्यादा देर तक बैठे रहने से जल्दी मृत्यु और हृदय रोग का जोखिम अधिक पाया गया। वहीं, आर्थराइटिस और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी पाई गई थी.

यह भी पढ़ें : Causes of swelling in body: इन 5 बीमारियों का संकेत है,शरीर में सूजन

जामा कार्डियोलॉजी मैग्जीन में पब्लिश रिसर्च में पूरे देश में 100,000 से अधिक व्यक्तियों को शामिल ​किया गया था जो लोग दिन में लगातार छह से आठ घंटे के बीच बैठे रहते थे, उनमें समय से पहले मौत और हृदय रोग का खतरा 12-13 प्रतिशत बढ़ गया था. अगर इसे रोजाना आठ घंटे तक बढ़ा दिया जाए, तो जोखिम बढ़कर 20 प्रतिशत हो जाता है.


लीयर का कहना था कि बीमारी के खतरे इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप कितनी देर तक बैठते हैं. उनका कहना था कि अगर किसी को लंबे समय तक बैठना ही है तो उसे बीच—बीच में ब्रेक लेने और कुछ एक्सरसाइज के जरिए इस जोखिम को कम करने का प्रयास करना होगा.

एक्टिव रहने वालों के लिए कम होता है हार्ट डिजीज का जोखिम 
अध्ययन में ये बात सामने आई है कि जो लोग एक्टिव रहते हैं उनमें ये हार्ट डिजीज का खतरा बेहद कम होता है. जो लोग लंबे समय तक बैठे रहते थे और सबसे कम सक्रिय थे, उनमें स्वास्थ्य जोखिम 50 प्रतिशत से भी अधिक था. जबकि जो लोग लंबे समय तक बैठने के अलावा, सबसे अधिक सक्रिय भी रहे, उनमें लगभग 17 प्रतिशत का ही जोखिम पाया गया. रिसर्च में पाया गया कि जो लोग दिन में चार घंटे से अधिक बैठे रहते हैं और  एक्सरसाइज करते हैं उनमे जोखिम दो प्रतिशत तक कम था.

यह भी पढ़ें : Cholesterol warning signs: आंखों में दिखने वाले ये स्पॉट्स भी है हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत

लंबे समय तक बैठने के नुकसान

  1. हाई ब्लड प्रेशर
  2. मोटापा 
  3. कूल्हों और पीठ पर दबाव पड़ने से रीढ़ की हड्डी में समस्या
  4. लंबे समय तक पैर लटके रहने से सूजन और दर्द
  5. आस्टियो आर्थराइटिस
  6. ब्लड शुगर 
  7. कोलेस्ट्रॉल 
  8. हार्ट अटैक का खतरा

क्या करें अगर लंबे समय बैठा हो

  • हर 45 मिनट के बाद एक छोटी वॉक करें.
  • थोड़ा स्ट्रेच करें.
  • सीढ़ियां चढ़ें.
  • कुर्सी पर बैठे—बैठे भी पैरों के पंजों को हिलाते रहें

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement