Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Elaichi Ka paani Peene Ke Fayde: सुबह खाली पेट लें इलायची का पानी, पूरे दिन शुगर रहेगी कंट्रोल, जान लें सेवन का तरीका

Elaichi ke paani ke fayde-इलायची के पानी से सिर्फ डायबिटीज ही नहीं, वजन और कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहता है. जानिए कैसे बनाएं इलायची का पानी

Latest News
Elaichi Ka paani Peene Ke Fayde: सुबह खाली पेट लें इलायची का पानी, पूरे दिन शुगर रहेगी कंट्रोल, जान लें सेवन का तरीका

इलायची के पानी से शुगर कंट्रोल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : Elaichi Water Health Benefits in Hindi- हर किसी के घर में इलायची जरूर होती है. इलायची वाली चाय बहुत ही अच्छी लगती है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इलायची शरीर (Elaichi Benefits in hindi) के लिए कितनी फायदेमंद है. इलायची के सेवन से आपकी कितनी समस्याएं सुलझ जाती हैं. इलायची के पानी से डायबिटीज (Cardamom controls sugar) से लेकर कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) तक सब कंट्रोल रहता है. शुगर कंट्रोल करने के लिए हम क्या नहीं करते हैं, दवाएं, खान पान, इंसुलिन लेकिन शुगर लेवल कंट्रोल नहीं रहता है. इलायची के चमत्कारी गुणों से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. आईए जानते हैं इलायची का पानी कैसे बनाएं और इसके क्या फायदे हैं (Health Benefits of Cardamom water in hindi)

यह भी पढ़ें- सुबह सुबह करें ये तीन एक्सरसाइज, पूरे दिन शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

शुगर को कंट्रोल में रखता है (Diabetes Control)

इलायची का पानी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है.यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है.कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा. अगर रोजाना सुबह आप खाली पेट पहले इलायची का पानी पीते (Elaichi ke paani ke fayde in hindi) हैं तो पूरे दिन शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

यह भी पढ़ें- हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत हाथों से पता चलते हैं, आईए जानते हैं क्या हैं लक्षण

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है (High Cholesterol Control)

हाई कोलेस्ट्रॉल को भी काबू करने में इलायची के पानी का योगदान है. अगर आप रोजाना एक गिलास पानी खाली पेट पीते हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सही रहगेा. शरीर में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकल जाएगा या पिघल जाएगा.इससे दिल की बीमारियां भी कम होती हैं.यह शरीर में खून के थक्के जमने के खतरे को भी कम करता है.

पाचन स्वास्थ्य को हेल्दी रखता है (Healthy Digestion System)

जिन लोगों को कब्ज जैसी समस्या होती है उन्हें इलायची के पानी का सेवन करना चाहिए.इसके नियमित सेवन से पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं.जिन्हें एसिडिटी ज्यादा होती है वे भी इसका पानी ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- टाइप 1 से खतरनाक है टाइप 2 डायबिटीज, जानिए इसके लक्षण

वजन कंट्रोल (Weight Control)

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इलायची का पानी आपके टारगेट को पाने में आपकी मदद कर सकता है.पेय में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर में जमा अतिरिक्त वसा को हटाकर वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.इससे आपका मेटाबोलिज्म ठीक रहता है. 

यह भी पढ़ें-नसों की ब्लॉकेज खोल देंगी ये सब्जियां, ब्लड फ्लो रहेगा बेहतर 

कैसे बनाएं (How to make Elaichi ka paani)

सबसे पहले एक लीटर पानी में 5 इलायची छीलकर रातभर के लिए भिगो दें.सुबह पानी को गर्म करें. उसके बाद खाली पेट इसे पी लें.आप इस पानी को दिन में 2 से 3 बार पी सकते 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement