Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Ayurvedic Cure: शरीर की नसों से कोलेस्ट्रॉल सोख लेंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे, हार्ट अटैक-स्ट्रोक का जोखिम होगा कम

Ayurvedic Treatment For High Cholesterol: आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो शरीर की नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कुछ ही दिनों में जड़ से खत्म कर देंगे.

Latest News
article-main

Cholesterol Ayurvedic Cure

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल खराब जीवनशैली, गलत खान-पान और नियमित रूप से व्यायाम न करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (ldl cholesterol) का स्तर काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में समय रहते अगर बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर (Reduce Bad Cholesterol) को नियंत्रित नहीं किया, तो यह दिल को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है और यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण भी बन सकता है. ऐसे में शरीर में बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाना बहुत (Ayurvedic Remedies For High Cholesterol) ही जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो शरीर की नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कुछ ही दिनों में जड़ से खत्म कर देंगे. इससे हार्ट अटैक स्ट्रोक का जोखिम कम होगा. आइए जानते हैं इन आयुर्वेदिक उपायों के बारे में...

शहद

शहद में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के जमाव को रोकने में मदद करते हैं. इसके लिए आप एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच शहद, नींबू का रस और सेब के सिरके की कुछ बूंदें मिलाकर पी सकते हैं. बता दें कि यह मिश्रण खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

मेथी के बीज

बता दें कि मेथी के बीज फाइबर, पोटेशियम, आयरन, जिंक और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच मेथी पाउडर को गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार ले सकते हैं. दरअसल यह मिश्रण आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

लहसुन

लहसुन में सल्फर होता है और यह खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसके लिए आप 6-8 लहसुन की कलियों को पीसकर एक कप दूध और एक गिलास पानी में उबालकर पी सकते हैं. बता दें कि यह मिश्रण खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

हल्दी

इसके अलावा हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को टूटकर शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. इसके लिए आप रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने दूध में चुटकी भर हल्दी पाउडर डालकर सेवन कर सकते हैं. बता दें कि यह मिश्रण भी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement